Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

लोगो रंग का अर्थ और मनोविज्ञान
प्रमुख ब्रांडों के 95% अपने लोगो में केवल एक या दो रंगों का उपयोग करते हैं। आप कौन सा पसंद करेंगे?
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
4 फरवरी, 2021
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
लोगो डिजाइन करते समय, उन सभी तत्वों के बीच जिन पर आपको विचार करना है, वहां एक ऐसा है जिसका बिल्कुल ध्यान रखा जाना चाहिए यदि आप उचित संदेश देना चाहते हैं: रंग। हमारे दैनिक जीवन में सब कुछ एक भावनात्मक प्रतिक्रिया भड़काने के लिए डिज़ाइन किया गया है और रंग एक आवश्यक भूमिका निभाता है। हमने आपको सही विकल्प बनाने में मदद करने के लिए एक संक्षिप्त सारांश तैयार किया है। लाल सभी रंगों का सबसे गर्म, और यह भी सबसे आम है जब यह मर्दानगी पैदा करने के लिए आता है । लाल जुनून, ऊर्जा और जोखिम के साथ कुछ करना है । इससे ब्लड प्रेशर, भूख और सांस का रेट बढ़ता है। यदि आप लोगों का ध्यान खींचना चाहते हैं तो यह एक गतिशील रंग है, और एक बुद्धिमान विकल्प है; यदि आप ऊर्जा से भरा एक नेत्रहीन हड़ताली लोगो चाहते हैं, तो यह वास्तव में आपको जिस रंग की आवश्यकता है।
photo
photo
photo
photo
संतरा रंग नारंगी सतर्कता, कल्पना और युवाओं का प्रतिनिधित्व करता है। एक नारंगी के बारे में सोचो जो रसदार, ताजा और विटामिन सी से भरा है!

यह एक रंग आप अक्सर रोजमर्रा की जिंदगी में मिल रहा है, खुशी और खुशी का एक सच्चा संसाधन है । यह आराम और उत्साह को बढ़ावा देता है; अगर जीवन निराशा के साथ आप पर हमला कर रहा है, यह रंग पर पकड़ है । यह भी है, लाल की तरह, एक रंग है कि आसानी से आपका ध्यान पकड़ लेता है ।

शोध से पता चला है कि नारंगी एक भूख उत्प्रेरण रंग है और अक्सर खाद्य उत्पादों या रेस्तरां में प्रयोग किया जाता है। अगर आप इस सेक्टर में काम करते हैं तो आपको अपने लोगो के लिए नया रंग मिल गया है।
photo
photo
photo
photo
पीला खुशी, आशावाद, अच्छा हास्य, सहजता और सकारात्मकता; और वह सिर्फ क्या पीले रंग का प्रतिनिधित्व करता है की एक स्वाद है । मुस्कुराते चेहरे और सूरज की कल्पना करो!

यह ज्वलंत रंग जीवन की खुशी से घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ है। यह मानसिक गतिविधि को उत्तेजित करता है और हमें खुश करता है। जबकि पीले रंग के अधिकांश गतिविधियों के साथ काम करता है, यह उपयोग करने के लिए एक नाजुक रंग है और दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए। एक पीला जो बहुत हल्का या बहुत अंधेरा है, और आप जल्दी से अपने आप को दृश्य थकान या गंदे रंग से निपटने की छाप के साथ पाते हैं। संयम से अपने लोगो में उपयोग करें।
photo
photo
photo
photo
गुलाबी गुलाबी एक युवा रंग है जो रोमांस और स्त्रीत्व का प्रतीक है। यह एक संघ बहुत सामूहिक बेहोश में लंगर डाले, कम से पश्चिम में है । पीला गुलाबी रंग बल्कि सुखदायक हैं, जबकि उज्जवल रंगों लाल दृष्टिकोण और प्राणपोषक हो जाते हैं ।

किस्सा के लिए, कुछ जेलों में, गुलाबी कैदियों की आक्रामकता चैनल के लिए प्रयोग किया जाता है । खेल टीमों के खिलाड़ियों को और अधिक उदासीन बनाने के लिए विरोधियों के लॉकर कमरे गुलाबी चित्रकला द्वारा एक ही योजना का उपयोग करें!

गुलाबी आम तौर पर सौम्यता, दयालुता और करुणा का पर्याय है। अपने लोगो के लिए, यदि आप मिठाई या बच्चों के खिलौने बेचते हैं तो यह एकदम सही है।
photo
photo
photo
photo
बैंगनी बैंगनी कल्पना, लालित्य और आध्यात्मिकता को दर्शाता है, रहस्यवाद की आभा के साथ मिश्रित। यह लाल रंग की ललक के बीच एक उत्कृष्ट समझौता है, और नीले रंग के शांत ।

यह एक रंग है जिसे बहुत कीमती माना जाता है, शायद इसलिए कि यह शायद ही कभी प्रकृति में पाया गया था और बैंगनी कपड़े प्रतिष्ठा का एक स्पष्ट संकेत था। डाई का उत्पादन इतना महंगा था कि केवल सम्राटों, राजाओं या रानियों ने इस रंग के रेशम के साथ खुद को सुशोभित किया।

आज अगर आप अपने लोगो को ग्लैमर का टच देना चाहते हैं तो यह आज भी पसंद का रंग है। इसे अपने डिजाइन में शामिल करके, आप इसे एक शानदार रूप और परिष्कार की एक वास्तविक भावना दे देंगे।
photo
photo
photo
photo
नीला नीला शांत और विश्वसनीयता का पर्याय है। यह आकाश और समुद्र का स्वर है, एक सुखदायक रंग है जो आपके दिल को सद्भाव और स्वतंत्रता के साथ दुलार करता है। इसके अलावा यह एक रंग है जो स्थिरता और निष्ठा का प्रतिनिधित्व करता है; यह अक्सर वित्तीय संस्थानों, बड़ी कंपनियों और छोटे व्यवसायों द्वारा खुद को सम्मान की आभा देने के इच्छुक द्वारा प्रयोग किया जाता है।

हालांकि, नीले रंग के दो रंगों बेहद विविध परिणाम का उत्पादन कर सकते हैं; उदाहरण के लिए, एक सुंदर हल्के नीले रंग के साथ डिज़ाइन किया गया लोगो में सभी गुणों का वर्णन किया जाएगा, जबकि एक नीला जो बहुत अंधेरा है, आसानी से काले रंग के साथ भ्रमित किया जा सकता है यदि चमक सही नहीं है। यह तीव्रता को सही ढंग से खुराक देने के लिए आप पर निर्भर है।
photo
photo
photo
photo
हरा भरा प्रकृति का रंग, अगर प्रकृति कभी वरीयताओं को हो सकता है । ग्रीन जीवन और प्रजनन क्षमता का एक सच्चा प्रतीक है, जो सड़क पर और व्यापक खुली जगहों से जुड़ा हुआ है। यह भी एक रंग अक्सर धन और पैसे का प्रतिनिधित्व करने के लिए इस्तेमाल किया है, विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका में । विडंबना यह है कि यह शायद ही कभी एक वित्तीय संस्थान के लिए एक लोगो के रूप में कार्यरत है; इस उद्देश्य के लिए बेहतर अनुकूल रंग हैं।

मध्य पूर्व में, यह रंग धर्म का प्रतिनिधित्व करता है।

ग्रीन आसानी से ध्यान आकर्षित करता है क्योंकि यह मानव आंखों के स्पेक्ट्रम में एक बड़ी जगह पर है और इस तरह एक दिलचस्प पृष्ठभूमि रंग है। एक मुख्य रंग के रूप में, यह उनकी गतिविधियों के लिए एक समर्थन के रूप में प्रकृति का उपयोग कर कंपनियों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए...या खुद को एक पारिस्थितिक छवि देने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए ।
photo
photo
photo
photo
भूरा ब्राउन एक डाउन-टू-अर्थ रंग है जो प्रकृति के मूल्यों को बारीकी से दर्शाता है: विश्वसनीयता और एकता।

इसके मिट्टी के टन आसानी से कई लोगो के लिए अनुकूलित कर रहे हैं। हल्के भूरे, जैसे बेज, अक्सर डिजाइन और फैशन में तटस्थ रंग के रूप में उपयोग किए जाते हैं, जबकि भूरे रंग जैसे गहरे रंग, सुरक्षा और चॉकलेट से जुड़े होते हैं।

एक लोगो के रूप में, यह सही है यदि आप आदेश और विश्वास को जगाना चाहते हैं: उदाहरण के लिए जेपी मॉर्गन या यूपीएस।
photo
photo
photo
photo
काले, सफेद और ग्रे सफेद मासूमियत और स्वच्छता की निशानी है। तुम गलत नहीं जा सकते; यह मानसिक स्पष्टता में मदद करता है, प्रतिबिंब और शुद्धि को उत्तेजित करता है। आपके लोगो के डिजाइन में सफेद का उपयोग इसे एक सरल और साफ रूप देगा, और चूंकि ये अभी प्रमुख रुझान हैं, इसलिए आप बिना किसी डर के इसका उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

काला एक तीव्र, सुंदर और सुरुचिपूर्ण रंग है। अक्सर लक्जरी कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है, यह ऐसी कंपनियों से भी जुड़ा हुआ है जो गंभीर दिखना चाहती हैं। यदि आप अपने लोगो को प्रतिष्ठा की हवा देना चाहते हैं, तो आगे नहीं देखें; आप इस पर भरोसा कर सकते हैं।

ग्रे काले और सफेद के बीच एक उत्कृष्ट समझौता है; यह काले रंग की विशिष्ट प्रतिष्ठित देखो को बनाए रखते हुए स्वच्छता और सादगी का प्रतिनिधित्व करता है। एक तरह से, ग्रे तटस्थ रंग उत्कृष्टता है।
photo
photo
photo
photo
अपने लोगो, वेबसाइट और आपके संचार के किसी अन्य तत्व को डिजाइन करते समय रंग सिद्धांत को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। रंग शक्तिशाली उपकरण हैं, और रंग पैलेट आप का चयन के साथ, आप सही संदेश व्यक्त कर सकते हैं ... या एक पूरी तरह से अनुचित संदेश। आपके व्यवसाय के आधार पर, कुछ रंग दूसरों की तुलना में बेहतर काम करेंगे!

----------

क्या आप भी आसानी से सुंदर रंगों के साथ एक लोगो बनाना चाहते हैं? हमने एक लोगो जनरेटर विकसित किया है जो इस प्रक्रिया को स्वचालित कर सकता है, इसे DocLogo.com पर देखें! वास्तविक डिजाइनरों द्वारा विकसित और वास्तविक पेशेवरों द्वारा मान्य, यह आपको वास्तविक डिजाइनर की लागत के एक अंश के लिए एक मिनट से भी कम समय में अपना लोगो बनाने की अनुमति देगा। यह क्रांतिकारी है और हम इस पर बहुत गर्व कर रहे हैं!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals