Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

हेल्वेटिका, 65 साल के लोगो
अपनी उपस्थिति के लगभग 65 साल बाद, यह अभी भी डिजाइनरों के बीच सबसे लोकप्रिय टाइपफेस है। के साथ बनाया सबसे बड़ा लोगो का एक त्वरित अवलोकन?
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
04 दिसंबर, 2020
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
1957, बेसल, स्विट्जरलैंड। हास फाउंड्री के एडवर्ड हॉफमैन और ग्राफिक डिजाइनर मैक्स मिडिंगर ने मन में एक विशिष्ट लक्ष्य के साथ हेल्वेटिका का निर्माण किया: सबसे तटस्थ, सुपाठ्य और सामंजस्यपूर्ण टाइपफेस को प्राप्त करना।

1960 तक नयू हास ग्राटस्क कहा जाता है, इसे दुनिया भर के ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा जल्दी से अपनाया गया क्योंकि इसने उन्हें एक महत्वपूर्ण अवधारणा को सक्रिय रूप से लागू करने की अनुमति दी: संदेश को प्राथमिकता देना और अब संदेश का रूप नहीं।

यह किसी भी युग का विशिष्ट नहीं है; यह दुखद या आनंदपूर्ण नहीं है, यह न तो प्यार और न ही नफ़रत पैदा करता है। इसकी तटस्थता संदेश को स्वयं प्रकट करने देती है, आइकन को लोगो का केंद्रीय स्थान लेने देती है। स्विस टाइपोग्राफी का यह प्रतीक सभी प्रकार के उपयोगों के लिए उधार देता है और 1980 के दशक की शुरुआत में यह सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला टाइपफेस बन गया...और सबसे अधिक दुरुपयोग भी।
photo
मिडिंगर / हॉफमैनphoto
photo
photo
लुफ्थांसा (हेल्वेटिका बोल्ड) 1960 के दशक में, जर्मन एयरलाइन कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने के लिए और जेट विमान के युग में पूरी तरह से प्रवेश किया। यह एक नए सिरे से बनाए गए और बहुत फैशनेबल फ़ॉन्ट के साथ लोगो को फिर से जीवंत करने का अवसर था: हेल्वेटिका।

जहां पिछली डिजाइन कठोर और बहुत ही क्लासिक थी, वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जर्मन गुणवत्ता और गंभीरता को दर्शाते हुए हेल्वेटिका ने कंपनी के आधुनिकता को दिखाने में मदद की। मिशन पूरा हुआ, कंपनी ने 55 वर्षों (1963 से 2018) के लिए इस लोगो का सफलतापूर्वक उपयोग किया।

एक किस्से के लिए, लुफ्थांसा सारस की ड्राइंग 1918 से मिलती है ... लुफ्थांसा के निर्माण से 8 साल पहले!
photo
photo
माइक्रोसॉफ्ट (हेल्वेटिका ब्लैक इटैलिक) यह लोगो इसके संदर्भ से अलग है। "O" और "S" या इसके रंग के लिए किए गए परिवर्तनों के कारण नहीं, बल्कि इसलिए कि Microsoft ने 1992 में एक प्रतिस्पर्धी फ़ॉन्ट, Helvetica की एक प्रति का उपयोग करने के अधिकार खरीदे, ताकि अधिकारों का भुगतान न हो सके: द एरियल। किंवदंती है कि एरियल के विकास पर माइक्रोसॉफ्ट ने वर्षों में जो राशि खर्च की है, वह हेल्वेटिका के अधिकारों का मालिकाना हक खरीदने के लिए पर्याप्त से अधिक होगी। विडंबना यह है कि हेल्वेटिका बनाने वाली फाउंड्री को 2006 में एरियल बनाने वाली फाउंड्री ने खरीदा था!

1987 के इस लोगो 2012 तक आधिकारिक माइक्रोसॉफ्ट लोगो बने रहे।
photo
photo
स्कॉच (हेल्वेटिका ब्लैक) एक लोगो जो साबित करता है कि आपको काम करने के लिए जटिल चीजें करने की ज़रूरत नहीं है। एक हेल्वेटिका ब्लैक फॉन्ट, सब कुछ घनीभूत करने के लिए सख्त पत्र, थोड़ा रंग और हमें एक शांत लेकिन प्रभावी लोगो मिलता है। 1930 में स्कॉच टेप का आविष्कार करने वाले 3M ब्रांड ने 1970 के दशक के अंत से अपने स्वयं के लोगो के साथ शुरू होने वाले अपने कई उत्पादों में Helvetica फ़ॉन्ट का उपयोग किया है।

यह लोगो कंपनी के इतिहास के दौरान अक्सर बदल गया है और यह तब तक नहीं था जब तक कि 3M कंपनी ने Helvetica का उपयोग शुरू नहीं किया था कि उसने निश्चित रूप से अपने ब्रांड और अपने उत्पादों की स्थापना की। 40 साल पहले बनाए गए कुछ लोगो का आज भी उपयोग किया जाता है!

अतिरिक्त रूप से ग्रीज़ लेने और हेल्वेटिका ब्लैक (1985) में लिखे जाने से पहले "हेलवेटिका" को रीडिज़ाइन के दौरान स्कॉच लोगो ने पहले हेल्वेटिका बोल्ड (1979) में लिखा था।
photo
1979photo
1985photo
यवेस सेंट लॉरेंट (हेल्वेटिका बोल्ड) एक लोगो अपने इतिहास के साथ लोगों को चिह्नित कर सकता है, क्योंकि यह सुंदर है या क्योंकि यह हमें झटका देता है। इसे एक श्रेणी में रखा जाएगा "ने हम पर प्रभाव डाला, लेकिन सही कारणों के लिए नहीं"।

हम "स्कॉच" के समान सूत्र का उपयोग करते हैं और फिर से शुरू करते हैं। लेकिन दो ब्रांडों की स्थिति और लक्ष्य बाजार अलग-अलग हैं। हालांकि यवेस सेंट लॉरेंट ब्रांड रचनात्मकता, संस्कृति और अच्छे स्वाद का पर्याय है, इस नए लोगो में ये विशेषताएं स्पष्ट नहीं हैं। पुराना लोगो लय और आधुनिकता का चमत्कार है, जबकि नया लोगो वैचारिक रूप से असंतोषजनक है।

यह बुरा लोगो नहीं है, मुझे गलत मत समझो, लेकिन इसकी प्रस्तुति से निराशा सर्वसम्मति से हुई, सिवाय इसके निर्माता और ब्रांड के खुद के लिए।
पहला लोगोphoto
photo
photo
ट्यूपरवेयर (हेल्वेटिका नीयू हैवी) एक स्थिर और अनुभवी कंपनी, एक ब्रांड जो सांस्कृतिक रूप से अलग-अलग देशों में अधिक से अधिक लोगों से अपील करने के लिए तटस्थ रहना चाहिए: तटस्थता की रानी, हेल्वेटिका की तुलना में इसके लोगो के लिए क्या टाइपफेस बेहतर है?

ट्यूपरवेयर में हमेशा लोगो होते हैं जो कि प्रत्येक रिडिजाइन में अपने समय के विशिष्ट होते हैं, 1974 में एक रमणीय सत्तर के लोगो के साथ समापन। लेकिन 20 साल बाद, माइक्रोवेव और तैयार भोजन की उम्र में, रसोई अब गहरे भूरे रंग के नहीं हैं परंतु उज्ज्वल और सब कुछ साफ दिखता है । ब्रांड को पूरी तरह से नई सहस्राब्दी में प्रवेश करने के लिए एक कायाकल्प आवश्यक हो रहा था। मिशन पूरा हुआ, यह 1994 का लोगो अभी भी 2020 में आधुनिक दिखता है। धन्यवाद हेल्वेटिका।
1974photo
1994photo
photo
अमेरिकन एयरलाइंस (हेल्वेटिका बोल्ड) चील, रंग, नाम, इस लोगो में सब कुछ अच्छे अमेरिका की खुशबू आ रही है। इसके फॉन्ट को छोड़कर सब कुछ, जो स्पष्ट कारणों के लिए स्विट्जरलैंड की सांस लेता है!

एक इतालवी, मास्सिमो विग्नेली द्वारा डिज़ाइन किया गया, इस लोगो के निर्माण को निर्देशित करने वाले उपदेश उन लोगों के करीब हैं जो चार साल पहले लुफ्थांसा के साथ थे; आधुनिक छवि और यात्रियों को कंपनी की गंभीरता का सुझाव देना आवश्यक था, एक चिकनी छवि को बढ़ावा देने के लिए और आश्चर्य के बिना और 1967 में हेलवेटिका इस उद्देश्य के अनुरूप था।

अपने पूरे जीवन में मास्सिमो विग्नेली हेल्वेटिका के एक महान समर्थक थे और कई कार्यों में इसका इस्तेमाल करते थे। उन्होंने अन्य उल्लेखनीय कंपनियों जैसे कि Ford, IBM, Knoll और New York सबवे के साथ भी सहयोग किया, जिसका साइनेज काफी हद तक इस फॉन्ट के उपयोग से परिभाषित होता है।
photo
photo
हम आपको पैनासोनिक, अमेरिकन अपैरल, फेंडी...और कई अन्य ब्रांडों के बारे में बता सकते हैं जिन्होंने इस फॉन्ट को अपनाया है। यह अति प्रयोग है जिसने 90 के दशक में हेल्वेटिका को अपनी सफलता का शिकार बनाया, सभी शौकिया और पेशेवर ग्राफिक डिजाइनरों के लिए कल्पना की कमी के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प बन गया।

आज, हम देख सकते हैं कि यह धीरे-धीरे लोगो से गायब हो गया है, दूसरों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। डिजाइनर इसे फिर से खोज रहे हैं, एक बार फिर इसके संतुलन और सद्भाव की सराहना कर रहे हैं। यह अब डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट नहीं है, जिसे हम कहीं भी और हर जगह देखा करते थे। यह फिर से वही बन जाता है जो इसके निर्माता चाहते थे: सर्वोत्कृष्ट तटस्थ लेखन।

DocLogo में, हम इसे प्यार करते हैं और केवल आपको इसका उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं। आदर्श रूप से, एक तटस्थ फ़ॉन्ट के साथ बनाया गया लोगो एक मजबूत प्रतीक के साथ होना चाहिए। यह सिस्टम हमारे द्वारा बनाए गए लोगो जनरेटर का आधार है। आओ और DocLogo.com पर पता लगाएं कि एक आधुनिक लोगो जनरेटर आपकी छवि के लिए क्या कर सकता है!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals