Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

इंटरनेट पर अपनी उपस्थिति को बेहतर बनाने के लिए 9 सुझाव
जब आप एक इंटरनेट केंद्रित व्यवसाय चलाते हैं तो यह स्पष्ट नहीं लगता है कि अधिक परंपरागत कंपनी के लिए यह आसान नहीं है। हम आपको दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक नेटवर्क पर स्थापित होने में मदद करते हैं?
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
5 जनवरी, 2021
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
यही है, आप वेब के साथ काम करना चाहते हैं! आप अपने उपभोक्ता आधार को व्यापक बनाने में सक्षम होंगे, नए अवसरों की तलाश करेंगे ... आपकी वेबसाइट तैयार है, आपका ब्रांड अभी अंतरराष्ट्रीय ब्रांड स्थिति में पदोन्नत होने की प्रतीक्षा कर रहा है और आप दृढ़ हैं कि दुनिया इसे पहचान लेगी!

अच्छी खबर, आपके पक्ष में पहले से ही एक तर्क है: आप जानते हैं कि आप एक कंपनी हैं और आप जानते हैं कि इसे विकसित करना कितना महत्वपूर्ण है। इस वास्तविकता को ध्यान में रखते हुए, आपके पास एक ऐसी योजना विकसित करने में एक फायदा है जो आपको प्रतिस्पर्धा में आगे रख सकता है। बुरी खबर, आप केवल एक ही व्यक्ति नहीं हैं जो इसे जानता है; दुनिया भर में हजारों लोग इंटरनेट पर अपनी उपस्थिति को सबसे अच्छे तरीके से विकसित करना चाह रहे हैं, संभवतः आपके जैसे ही क्षेत्र में। चिंता न करें, यह केवल उद्देश्य नहीं है जो मायने रखता है। यह एक प्रभावी नीति को लागू करने और कुछ कदम उठाने के बारे में भी है जो सकारात्मक रूप से मान्यता प्राप्त ब्रांड बना सकते हैं।

DocLogo.com पर, हम कुछ सरल युक्तियों के साथ इंटरनेट पर आपके ब्रांड के उचित विकास में मदद करना और प्रोत्साहित करना चाहते हैं जो आपकी उपस्थिति को एक इष्टतम तरीके से बनाने और बनाए रखने में मदद करेंगे।

आप तैयार हैं? आइए उन विवरणों पर काम करना शुरू करें जो आपको बाकी हिस्सों से अलग करेंगे।
1. दृश्यमान और सुलभ हो सक्रिय होने की क्षमता आपकी उपस्थिति बनाने के पहले सुझावों में से एक है। यही कारण है कि हम सुझाव है कि आप दिखाई और सुलभ हो।

इंटरनेट पर सफलता स्पष्ट रूप से दिखाई देने और दूसरों के साथ जुड़ने की क्षमता से जुड़ी हुई है। एक स्थिर प्रोफ़ाइल को वास्तविक जीवन में अपने ब्रांड पर हानिकारक प्रभाव पड़ने के लिए मरना और उससे भी, बदतर होना तय है। सफल ब्रांडों की सामान्य विशेषताओं में से एक का निर्धारण उस व्यक्ति की सक्रिय प्रोफ़ाइल द्वारा किया जाता है जो उनका प्रतिनिधित्व करता है।

इसमें कार्यशालाओं, सेमिनारों में भाग लेना, संपर्क बनाना और नए अवसर विकसित करना शामिल है। एक आभासी दुनिया में खुद को दृश्यमान और सुलभ बनाना आसान है: सामाजिक नेटवर्क, वीडियो, फ़ोरम, इत्यादि। बकाया गुणों के उत्पादों के साथ एक ब्रांड होने का कोई मतलब नहीं है, अगर कोई भी इसे पहचानता है।
2. प्रेरणा के लिए देखो उन लोगों से सर्वश्रेष्ठ सीखना महत्वपूर्ण है, जो अभी भी कर रहे हैं और वे जो करते हैं उसमें सफल हैं। यह उनकी रणनीतियों की नकल करने की बात नहीं है, बल्कि उन प्रमुख बिंदुओं के प्रति चौकस रहने की है जो उन्हें दूसरों से अलग करते हैं। अपने खुद के ब्रांड को मजबूत करने के लिए, इन विशेषताओं पर ध्यान दें।

विभिन्न क्षेत्रों में ऐसे व्यक्ति और विशेषज्ञ हैं जो अपने या अपने ब्रांड के लिए एक मजबूत छवि बनाने में सफल रहे हैं, और जो इंटरनेट पर अपनी लोकप्रियता और उपस्थिति को सफलता के अविश्वसनीय स्तर तक ले जाने में सफल रहे हैं। सार्वजनिक आकृति का पता लगाएं जो आपको सबसे अच्छा लगता है, यदि संभव हो तो अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में, और जिस तरह से वह विषयों से संपर्क करता है उसका विश्लेषण करें, नियोजित टोन...और इसे दोहराने की कोशिश करें।
3. अपने प्रतिद्वंद्वियों से खुद को अलग करें तुम अकेले नही हो! सैकड़ों, यहां तक कि हजारों लोग आपके जैसी ही सेवाएं बेच रहे हैं और सीधे प्रतिस्पर्धी उत्पाद बना रहे हैं। उन्हें पार करने के लिए, बाहर खड़े होने का तरीका जानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

इसके लिए कोई जादू का फार्मूला नहीं है। सबसे आसान तरीका बाजार का अध्ययन करना और अपनी प्रतियोगिता का निरीक्षण करना है; आपको यह पता लगाने में सक्षम होना चाहिए कि क्या संभावित रूप से आपको अलग बना सकता है। यह एक ऐसा माध्यम हो सकता है जिसे आपके प्रतियोगी अभी तक उपयोग नहीं कर रहे हैं, जिस तरह से आप सामाजिक नेटवर्क पर संवाद करते हैं ...

लाभ यह है कि इस शोध को निश्चित रूप से पिछले पैराग्राफ में अनुसंधान के रूप में आयोजित किया जा सकता है!
4. अन्य पेशेवरों के साथ तालमेल बनाएं एक तेजी से भूमंडलीकृत दुनिया में, अकेले रहकर पेशेवर विकास एक कठिन रास्ता हो सकता है। जितने अधिक संपर्क, अनुभव और सहयोग आपके पास अन्य पेशेवरों के साथ हैं, उतना ही आप एक पेशेवर के रूप में विकसित करने में सक्षम होंगे। दूसरों के साथ सहयोग करने से आपके ब्रांड की दृश्यता बढ़ेगी और व्यक्तिगत और व्यावसायिक अवसर बढ़ेंगे।

एक बार फिर, सामाजिक नेटवर्क भागीदारों को खोजने में एक अनिवार्य तत्व है। लिंक्डइन जैसे प्लेटफ़ॉर्म तालमेल बनाने और संपर्कों की एक विस्तृत श्रृंखला को खोलने के लिए एक प्रभावी उपकरण हैं। आप पेशेवर पाठ्यक्रमों, सम्मेलनों या घटनाओं पर भी भरोसा कर सकते हैं ताकि उन पेशेवरों से मिल सकें जो आपके समान लक्ष्य साझा करते हैं।
5. अपनी छवि पर ध्यान दें आप सहमत या असहमत हो सकते हैं, लेकिन कहावत "एक तस्वीर एक हजार शब्दों के लायक है" सफलता की एक प्रमुख कुंजी है। कोई महान ब्रांड नहीं है जो एक महान छवि से जुड़ा नहीं है, और आप कोई अपवाद नहीं हैं। दूसरे शब्दों में, इंटरनेट पर आपकी छवि और आपके ब्रांड को जोड़ा जाना चाहिए: एक को दूसरे के बारे में बात करनी चाहिए और इसके विपरीत।

अपनी छवि दूसरों को दिखाने के लिए तस्वीरें एक आवश्यक उपकरण हैं। उन्हें विस्तार से सावधानीपूर्वक और यथासंभव पेशेवर होना चाहिए। कोई अंधेरे और धुँधली तस्वीरें नहीं, जो आप का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं उसके अनुकूल गुणवत्ता की तस्वीरें पसंद करें।

और अगर आपको खुद का प्रतिनिधित्व करना है, तो अपने दोस्त की अंतिम पोशाक पार्टी में ली गई तस्वीरों से बचें। मत भूलो कि आपकी तस्वीरों को आपके पेशेवर पक्ष, आपकी गंभीरता ... और आपकी कंपनी के ऊपर दिखाना होगा।
6. अपने ब्रांड को मजबूत करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें अपने व्यक्तिगत ब्रांड को बनाने, विकसित करने और बढ़ाने के लिए, आजकल सोशल नेटवर्क की तुलना में अधिक दिलचस्प कुछ भी नहीं है। पश्चिमी दृष्टिकोण से, "आवश्यक" नेटवर्क का उपयोग आपको ट्विटर, फेसबुक और लिंक्डइन करना होगा। आप लक्षित बाजारों के आधार पर भी, VKontakte (रूसी बाजार), Naver (कोरियाई बाजार) पर उपस्थिति बनाए रख सकते हैं ...

उपस्थिति में सुधार करने के लिए, प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क की अपनी विशेषताओं और इष्टतम उपयोग के लिए विपणन तकनीक है। उदाहरण के लिए, फेसबुक सबसे बड़ी संख्या में सदस्यों के साथ सामाजिक नेटवर्क है और उपयोगकर्ताओं और उपभोक्ताओं के बीच संपर्क पर केंद्रित है। दर्शकों की वफादारी बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करना सही है।

दूसरी ओर, ट्विटर संक्षिप्त संदेशों को तरजीह देता है और सूचना, प्रचार की पेशकश के लिए बेहतर है ... सब कुछ तात्कालिक है। दर्शकों को प्राप्त करना भी आसान है।

लिंक्डइन के लिए, यदि आप B2B के लिए लक्ष्य कर रहे हैं तो यह एकदम सही है।

आपके द्वारा लक्षित लोगों का सटीक चयन सामाजिक नेटवर्क पर अच्छे संचार की कुंजी में से एक है। आपके पास सही संदेश हो सकता है, लेकिन आपके पास सही दर्शक भी होने चाहिए।
7. अपने ब्रांड के आसपास एक समुदाय का विकास करें जैसे ही आप अपनी उपस्थिति विकसित करते हैं, इसे कई लोगों तक पहुँचाने के लिए कई प्लेटफार्मों पर प्रचार करें। चाहे वह ब्लॉग्स, सोशल नेटवर्क्स में हो, संदेश को लोगों तक पहुंचाना चाहिए ताकि वे बातचीत उत्पन्न कर सकें। लोगों से आपके बारे में बात करें, और वे आपके बारे में सोचेंगे।

ब्रांड के चारों ओर एक समुदाय बनाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मूल्यवान प्रतिक्रिया प्रदान करता है। सकारात्मक समीक्षा अधिक लोगों को आकर्षित करेगी, और अधिक लोगों के साथ, अधिक अवसर।

एक समूह शायद ही कभी किसी उत्पाद या ब्रांड के आसपास अनायास विकसित होता है, आप या आपके समुदाय प्रबंधक उस समुदाय को बनाने और विकसित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। यही कारण है कि, इस सूची के पहले लेख में, हम दृश्य और सुलभ होने के महत्व पर जोर देते हैं।

यह दिलचस्प और उपयोगी जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है जो उपयोगकर्ताओं को आपके ब्रांड में लाएगा। इस प्रकार की कार्रवाई की उपेक्षा करना एक कारण हो सकता है कि आपका ब्रांड क्यों नहीं प्रगति कर रहा है।
8. धैर्य और गुणवत्ता, सफलता की कुंजी यहां कोई आश्चर्य नहीं, आपको कुछ हासिल करने के लिए काम करना होगा। सिर्फ इसलिए कि यह इंटरनेट है, इसका मतलब यह नहीं है कि सब कुछ चमत्कारी रूप से आप पर उंगली उठाए बिना गिर जाएगा। इसके साथ कुछ बनाने के लिए आपको हर दिन अपने ब्रांड पर ध्यान केंद्रित करना होगा। दृढ़ता एक अनिवार्य घटक है।

आपको लोगों को अपनी सामग्री की सदस्यता लेने के कारणों को बताना होगा, उन्हें जानकारी, डेटा, इंटरैक्शन प्राप्त करना होगा ...

अच्छी सामग्री के अलावा, आपको शायद अपने ब्रांड को अधिक दृश्यता देने के लिए एक सोशल मीडिया इंटरैक्शन रूटीन स्थापित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप हर सोमवार को 10:30 ए.m पर एक नया उत्पाद पेश कर सकते हैं और अगले 8 घंटों के लिए इसकी कीमत पर छूट प्रदान कर सकते हैं। इस तरह की कार्रवाई का आयोजन किया जाना चाहिए और अच्छी तरह से प्रोग्राम, न तो बहुत बार और न ही बहुत दूरी पर। यह जानने के लिए सामाजिक नेटवर्क में बने उपकरण हैं कि आपके ग्राहक कब सबसे अच्छे उपलब्ध हैं; बेझिझक उन्हें पता लगाने के लिए क्या प्रदर्शित करने के लिए और विशेष रूप से जब उपयोग करने के लिए।
9. अच्छा डिजाइन जरूरी है इस स्तर पर, आप पहचानेंगे कि इंटरनेट पर आपका संचार, इसके सभी पहलुओं में, एक स्पष्ट और सुसंगत संदेश पर आधारित होना चाहिए। प्रचार चैनल से लेकर संदेश और चित्र तक, आपको सही डिज़ाइन की आवश्यकता है। यह आपका प्रतिनिधित्व करेगा, और यदि आप चाहते हैं कि यह आपके ब्रांड के विकास को बढ़ाने के लिए सक्षम होना चाहिए। यदि इस पहलू को ठीक से महारत हासिल नहीं है तो आपके दर्शक दूर हो सकते हैं। हमें लगता है कि न्यूनतम डिजाइन एक से अधिक तरीकों से दिलचस्प हैं, क्योंकि वे लंबे समय तक बनाए रखना आसान हैं। आपको अपने सभी वितरण चैनलों पर एक समान छवि प्रदान करने की आवश्यकता है: वेबसाइट, फ़ोरम, सोशल नेटवर्क ... ग्राफिक डिज़ाइन जितना अधिक जटिल है, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप असंगति उत्पन्न करेंगे, खासकर यदि आपके पास किसी सेवा प्रदाता द्वारा निष्पादित डिज़ाइन हैं। हमारी सलाह का अंतिम टुकड़ा - आप एक गुणवत्ता लोगो बनाकर शुरू कर सकते हैं, यह एक मजबूत छवि बनाने के लिए न्यूनतम है। हमने एक लोगो जनरेटर विकसित किया है जो इस प्रक्रिया को स्वचालित कर सकता है, इसे DocLogo.com पर देखें! वास्तविक ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा विकसित और वास्तविक पेशेवरों द्वारा मान्य, यह आपको ग्राफिक डिजाइनर की वास्तविक लागत के एक अंश के लिए एक मिनट से भी कम समय में अपना लोगो बनाने की अनुमति देगा। यह क्रांतिकारी है और हमें इस पर बहुत गर्व है!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals