Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

अपनी ब्रांड इमेज बनाने के लिए 10 आवश्यक टिप्स
यही है, आप अपनी ब्रांड छवि को बेहतर बनाने के लिए तैयार हैं! शुरू करने से पहले, यदि आप किसी पेशेवर से 10 सर्वश्रेष्ठ सलाह पढ़ते हैं, तो क्या होगा?
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
10 दिसंबर, 2020
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
कई वर्षों के बाद दृश्य पहचान बनाने और गुणकों के ग्राहकों की ब्रांड छवि को पुनर्जीवित करने में, आपने अनिवार्य रूप से संचित अनुभव और सर्वोत्तम युक्तियों को जानने का प्रयास किया। सफलता के लिए अपने ब्रांड का मार्गदर्शन करने के लिए यहां 10 सलाह दी गई हैं! 1. वही करें जो आपके ग्राहक देखना चाहते हैं, न कि आप जो चाहते हैं। प्रत्येक उद्यमी अपने व्यवसाय को खुद के हिस्से के रूप में विकसित करने की कोशिश करता है, लेकिन अगर आपकी संभावनाएं नीली देखने की उम्मीद करती हैं और आप जोर देते हैं कि आपका संचार सभी लाल है, तो आप अपने संभावित ग्राहकों के हिस्से से खुद को काट लेंगे। उनमें से एक की तरह सोचो। कुछ ट्रेडों से जुड़े रंग हैं और उन्हें अनदेखा करना मुश्किल है।

यह सलाह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संचार माध्यमों पर भी लागू होती है। यदि आप किसी पुराने ग्राहक को संबोधित कर रहे हैं, तो नवीनतम ट्रेंडिंग ऐप पर विज्ञापन न करें। लंच के बाद प्रिंट अखबारों या स्थानीय टेलीविजन का उपयोग करें और बड़े प्रिंट में लिखें। और यदि आप किशोरों को लक्षित कर रहे हैं, तो ठीक इसके विपरीत करें!
2. आपको लोगो से ज्यादा चाहिए। आपका लोगो सिर्फ आपकी कहानी की शुरुआत है। किसी ब्रांड की छवि केवल उस पर निर्भर नहीं करती है; इसके चारों ओर एक ब्रह्मांड बनाने, उसके रंगों, उसके फोंट का पुन: उपयोग करने और एक संपूर्ण बनाने के लिए आवश्यक है।

आप एक ऑल-व्हाइट फ़्लायर नहीं ले सकते हैं, उस पर अपना लोगो चिपकाएँ, एक शब्द प्रोसेसर से सबसे बुनियादी फ़ॉन्ट का उपयोग करें और इसे अपनी ब्रांडिंग कहें। आपके ब्रांड को एक कहानी बतानी होगी, एक भावना का कारण बनना होगा। और कुछ नहीं चिल्लाता है "सस्ते" एक ग्राफिक चार्टर से भी सरल से अधिक है।
3. अपनी "बात" ढूंढें। आपको अपने पड़ोसी से अलग अपने ब्रांड को सेट करने वाली चीज़ की खोज करने की आवश्यकता है। यह एक विशेष रंग, मौसम, या तत्व हो सकता है जो आपको उस विचार के आसपास एक ब्रह्मांड का निर्माण करने की अनुमति देता है। यदि आप अद्वितीय हैं, तो आप बाहर खड़े होने के लिए बाध्य हैं।

अपने बजट और अपनी नियमितता के आधार पर, मौसम के अनुसार अपने संचार को अनुकूलित करें। गर्मियों में चमकीले रंगों का उपयोग करें, पतझड़ में पतझड़ के मौसम में, सर्दियों में एक विचित्र छवि वाले यात्रियों को बनाएं।

क्या आप वीडियो गेम बेचते हैं? आप एक 90s शैली की कोशिश कर सकते हैं। यह इंटरनेट के सुझाव से वास्तविक जीवन में कम आम है।

क्या आप एक कार्बनिक सुपरमार्केट के मालिक हैं? प्राकृतिक सामग्री पर अपने संचार को केंद्रित करें, अपने साइन सहित हर जगह लकड़ी का उपयोग करें।

जरूरी नहीं कि आपको बहुत मौलिक होना चाहिए, लेकिन आपको अपने निकटतम प्रतियोगियों से पहले विचार को लागू करना होगा।
4. मूल हो। यह सिफारिश पिछले बोर्ड से बहुत मिलती-जुलती है। यह सभी परिस्थितियों के बारे में है: जहां पिछली सलाह सभी कंपनियों पर लागू होती है, यह सभी ट्रेडों के लिए उपयुक्त नहीं है; यह उसी तर्क का उपयोग करता है लेकिन इसे और आगे बढ़ाता है और यदि आपको बहुत अधिक कठोर या गंभीर वातावरण में विकसित हो रहा है तो इसे टाला जाना चाहिए।

एक वास्तविक उदाहरण - एक इस्तेमाल किया कार विक्रेता 1950 के दशक पिन अप का उपयोग करने के लिए अपने वाहनों का प्रदर्शन । मैं कार डीलरशिप मेरे निकटतम नाम नहीं कर सकते, लेकिन मुझे पता है कि यह मौजूद है और यह क्या बेचता है, क्योंकि मैं अपनी तस्वीरें पहचान जब वे एक वर्गीकृत साइट पर दूसरों के बीच प्रकाशित कर रहे हैं।

हास्य मौलिकता का एक और उदाहरण है; यह पहली नज़र में आपकी गतिविधि के लिए अनुपयुक्त लग सकता है, लेकिन यह आपको सहानुभूति की अप्रत्याशित पूंजी दे सकता है।
5. डरो मत। हर कोई बदलाव से डरा हुआ है। लेकिन आपने अपना व्यवसाय शुरू कर दिया है और बहुत अधिक जटिल परिस्थितियों का अनुभव किया है, आपको एक नए ग्राफिक चार्टर के बारे में परेशान नहीं होना चाहिए!

अधिकांश मामलों में, ग्राफिक रीडिज़ाइन अच्छी तरह से प्राप्त होते हैं। अनिवार्य रूप से कुछ लोगों ने अपनी नाराजगी को आवाज़ दी है और हम स्वाभाविक रूप से आलोचना पर अधिक ध्यान देते हैं, लेकिन जब तक वे बहुमत नहीं बन जाते, तब तक उन्हें रोकें नहीं।

सबसे खराब स्थिति में, कुछ भी अंतिम नहीं है। आप हमेशा अपने पिछले रंगों और लोगो पर वापस लौट सकते हैं और आपके ग्राहक कुछ हफ्तों में भूल गए होंगे। यह अच्छी तरह से स्थापित ब्रांडों के लिए हुआ, किसी ने उन्हें दोषी नहीं ठहराया और वे अभी भी हमारे साथ हैं!

संक्षेप में, इस परिवर्तन के गलत होने का कोई कारण नहीं है।
6. आपका लोगो केवल आपकी छवि का हिस्सा है। खुले विचारों वाला हो, आपको इस विचार के साथ नहीं रहना चाहिए कि आपका लोगो पवित्र है और इसे कभी नहीं बदलना चाहिए। वह आपकी छवि का हिस्सा है, लेकिन वह ऐसा नहीं है जो इसे परिभाषित करता है।

विचार अपने लोगो को माध्यम के अनुकूल बनाना है; अपने ब्रांड की स्थिरता बनाए रखते हुए परिस्थितियों के अनुरूप इसके लेआउट को संशोधित करें। ताकि आपके ग्राहक इसे आपकी छवि के साथ जोड़ते रहें, कम से कम एक ऐसा तत्व रखें जो इसे पहचानने योग्य बनाए: आम तौर पर फ़ॉन्ट या आइकन। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, रंग या लेआउट के साथ खेलें। आप कई ग्राफिक संभावनाओं को खोलेंगे।

यदि आप कंप्यूटर या फोन पर हमारे जनरेटर का उपयोग करते हैं तो हमारा अपना लोगो अलग है। हमारी साइट पर दो मुख्य संस्करण और कई उप-संस्करण बिखरे हुए हैं, जो अभी भी हमारे लोगो के रूप में पहचानने योग्य हैं।
photo
photo
photo
7. अपनी खुद की सीमा को जानें। सिर्फ इसलिए कि आपने अवैध रूप से फ़ोटोशॉप डाउनलोड किया है और एक ट्यूटोरियल का अनुसरण किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप रात भर स्क्रैच से एक सुसंगत ब्रांड बनाने में सक्षम हैं। तकनीक है, उपकरण की महारत है और पता है कि कैसे है। कुछ लोगों में यह है...और दूसरों को लगता है कि उनके पास है।

आंख को पकड़ने के लिए सही शब्द और एक दृश्य खोजने के अलावा, एक पेशेवर आपको कई घंटों के काम और कई संकटों से बचाएगा, खासकर यदि आप अपने दस्तावेजों को शारीरिक रूप से मुद्रित करना चाहते हैं। तकनीकी शब्दों को आत्मसात करने के लिए घंटे बिताने से ज्यादा निराशा नहीं होती है, उन फ़ाइलों को रिटचिंग करना जो आपने प्रिंट मार्जिन जोड़ने के लिए संपादित करने की योजना नहीं बनाई थी, और कुछ दिनों बाद आपके सभी संचार रंगों के साथ मुद्रित होते हैं जो बहुत अंधेरे होते हैं क्योंकि आपके पास CMYK का खराब नियंत्रण है, रंग प्रोफाइल और आपके स्वयं के स्क्रीन अंशांकन के साथ अंतर।अपने आप को दर्द से बचाओ।
8. ग्राफिक डिजाइन एक लागत नहीं है, बल्कि एक परिसंपत्ति है। डिजाइन आपके संगठन की एक संपत्ति है, न कि केवल एक व्यय। यह आपके कर्मचारियों की तरह ही एक उपयोगी संसाधन है; यदि आप एक बाजार में विजिबिलिटी हासिल करते हैं, जो आपकी महत्वाकांक्षाओं से मेल खाने वाली कंपनियों के साथ संतृप्त है, तो यह आपके ग्राफिक चार्टर के दृश्य प्रभाव और उस संदेश का भी आभार है जो यह बताता है।

बड़ी कंपनियों को यह सही लगता है और छवि अभियान बनाने के लिए हर साल लाखों डॉलर खर्च करते हैं - ऐसे विज्ञापन जो एक उत्पाद नहीं बेचते हैं, लेकिन एक ब्रांड। COVID संकट के बाद, कई कंपनियों ने अस्पताल के कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए घोषणाएँ प्रकाशित की हैं; छवि के संदर्भ में उपलब्ध कराए गए फायदे और टर्नओवर के अप्रत्यक्ष रूप से उत्पादन और वितरण की प्रारंभिक लागत से बहुत अधिक है। यह आपके लिए समान है!
9. विवरण का ध्यान रखें। आपने सही फ़ॉन्ट, सही रंग, सही लोगो का चयन किया है। आपने अपने डिज़ाइन को सबसे छोटे विवरण तक परिष्कृत किया है। और फिर भी...

प्रत्येक व्यवसाय में, एक वेबसाइट या कैटलॉग के पृष्ठ होते हैं जिन्हें अनदेखा और अप्रकाशित किया जाता है। खाली बैक के साथ एक व्यवसाय कार्ड, एक भूल गया वेब पेज जो 404 त्रुटि की ओर इशारा करता है। यह वह जगह है जहां एक संभावित ग्राहक अपने पसंदीदा खोज इंजन पर क्लिक करने या किसी मित्र से अपने व्यवसाय कार्ड को पुनर्प्राप्त करने के बाद, आपके व्यवसाय की खोज कर सकता है। अपने प्रिंट पर विवरणों का ध्यान रखें और अपने वेब पेजों का एक नियमित दौरा करें, यह केवल आपके समय का थोड़ा सा खर्च करेगा यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं और गंभीरता और गुणवत्ता की छवि देते हैं।

एक और आम समस्या है वर्तनी की गलतियाँ, अक्सर असावधानी के कारण। आपको सही करने के लिए ऑनलाइन कई उपकरण उपलब्ध हैं; जांच के लिए कुछ मिनट का समय लें। अपना पता, फ़ोन नंबर भी जांचें...इस तरह की त्रुटि आपके विचार से अधिक सामान्य है।

संक्षेप में, आपके पास उपलब्ध स्थान का सबसे अच्छा उपयोग करें और वर्तनी पर ध्यान दें!
10. गुणवत्ता पर ध्यान दें। यदि आपको आर्थिक कारणों से दोनों के बीच चयन करना है, तो यह मात्रा से अधिक गुणवत्ता को प्राथमिकता देने के लिए योग्य है। अपने अभियान को अच्छी तरह से बजट करें, यदि आवश्यक हो तो थोड़ा इंतजार करें, लेकिन गुणवत्ता को कम करके लागत में कटौती न करें। एक नकारात्मक पहली छाप को भूलना मुश्किल है।

संख्या से अधिक, सही ग्राहकों तक पहुंचने के लिए क्या मायने रखता है। दो व्यवसायों की कल्पना करो। वही उत्पाद, वही दाम। पहले एक 11 वर्षीय व्यक्ति को वर्ड में फ्लायर बनाने और होम प्रिंटर पर प्रिंट करने के लिए कहता है। दूसरा लेआउट के लिए एक पेशेवर का उपयोग करता है, बहुत मोटी कागज पर एक उत्कृष्ट प्रिंट के साथ।

खराब गुणवत्ता वाले पत्रक को प्राप्त करने से, भले ही उसका लेटरबॉक्स उसमें भरा हो, "सही" ग्राहक विज्ञापित उत्पादों को पूरी तरह से याद करेगा क्योंकि वह इसे परामर्श करने से पहले फेंक देगा, जबकि दूसरा पत्रक अधिक ध्यान से पढ़ा जाएगा। लोग एक दस्तावेज से छुटकारा पाने में संकोच कर रहे हैं जो उन्हें लगता है कि अच्छी गुणवत्ता का है।
photo
जैसा कि आप देख सकते हैं कि कोई चांदी की गोली नहीं है, बस सामान्य ज्ञान और थोड़ा अनुभव है। आपके अहंकार और आपके बजट के आधार पर कुछ टिप्स दूसरों की तुलना में लागू करना आसान है। दूसरे इतने सरल हैं कि अगर आप उनसे चूक गए तो यह शर्म की बात होगी।

एक गुणवत्ता लोगो बनाकर शुरू करें, यह आपकी शेष छवि को बढ़ाने से पहले प्रवेश बिंदु है। हमने इस प्रक्रिया को स्वचालित करने में सक्षम एक लोगो जनरेटर का निर्माण किया है, आओ और DocLogo.com पर पता करें! वास्तविक ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा विकसित और वास्तविक पेशेवरों द्वारा मान्य, यह आपको ग्राफिक डिजाइनर की वास्तविक लागत के एक अंश के लिए एक मिनट से भी कम समय में अपना लोगो बनाने की अनुमति देगा। यह क्रांतिकारी है, और हमें इस पर बहुत गर्व है!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals