Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

एडिडास, दुनिया में 3 सबसे प्रसिद्ध धारियां
क्या आप जानते हैं कि 3 धारियां एडिडास द्वारा नहीं बनाई गई थीं, लेकिन ब्रांड के संस्थापक द्वारा व्हिस्की की दो बोतलों के लिए खरीदी गई थीं?
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
14 दिसंबर, 2020
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
ऊर्जा, सौंदर्यशास्त्र और शक्ति; एडिडास के सिद्धांत जर्मन भावना के समान हैं, और यह ब्रांड अपने जूते या कपड़ों के डिजाइन में इस पहचान को मुद्रित करने में सक्षम रहा है, विशेष रूप से इसके संस्थापक के लिए धन्यवाद, जो बिक्री की तुलना में प्रौद्योगिकी और प्रौद्योगिकी के बारे में अधिक भावुक थे। इतिहास एडिडास की कहानी 1920 के दशक में डसलर भाइयों की मां की रसोई में शुरू हुई, जहां एडॉल्फ, उपनाम आदि, पहले से ही अपने पहले खेल के जूते बना रहे थे। उन्होंने और उनके भाई रुडोल्फ ने 1924 में "Gebrüder Dassler Schuhfabrik" की स्थापना की और काफी सफल रहे। हालांकि, युद्ध के बाद, व्यक्तिगत संघर्षों ने अलगाव को अपरिहार्य बना दिया। रुडोल्फ ने 1948 में "प्यूमा" की स्थापना की, और जवाब में आदि ने अपनी खुद की कंपनी की स्थापना की: "एडिडास" का जन्म हुआ।

एडॉल्फ अपने जीवन के दौरान कई जूते डिजाइन, जिससे एथलीटों को अपने खेल में सफल होने में मदद मिली, जैसे कि जर्मन राष्ट्रीय फुटबाल टीम के लिए वियोज्य स्पाइक जूते, 1954 विश्व कप फाइनल में पहने गए; हाफ टाइम पर लंबे समय तक क्लीट्स डालकर 'NationalMannschaft' हंगरी की टीम पर निर्णायक फायदा उठाने में सफल रहा, जो स्पष्ट पसंदीदा थे।

1956 में, आदि के बेटे होर्स्ट को एथलीटों के लिए उपकरण प्रदान करने के लिए मेलबर्न में ओलंपिक खेलों के लिए भेजा गया था। यह पहला आधुनिक स्पोर्ट्स मार्केटिंग ऑपरेशन था।

होर्स्ट ने 1960 के दशक में पारिवारिक व्यवसाय को संभाला और इसे एक शक्तिशाली समूह में बदल दिया। उन्होंने 1973 में "Arena" ब्रांड की स्थापना की और 1974 में एडिडास के फ्रेंच प्रतिद्वंद्वी "Le Coq Sportif" पर कब्जा कर लिया।

उंहोंने यह भी मुख्य खेल संघों के सिर पर एडिडास के करीब प्रभावशाली पुरुषों रखा: एथलेटिक्स, फुटबॉल, ओलंपिक समिति, ब्रांड को कई विशेष अनुबंधों को सुरक्षित करने की अनुमति देता है, एक प्रक्रिया जो कुछ साल बाद एक घोटाले का कारण बनेगी।

1980 के दशक के अंत में संगठन को भारी नुकसान हुआ। 1978 में आदि डैसलर की मृत्यु के बाद, 1987 में हॉर्स्ट की अचानक मृत्यु हो गई, जिसने कंपनी को मुश्किल में डाल दिया, उनकी बहनों ने कंपनी के प्रबंधन के लिए लड़ाई लड़ी। 1990 में बर्नार्ड तापी और 1994 में रॉबर्ट लुई-ड्रेफस ने कंपनी की बागडोर संभाली और ब्रांड के लिए एक नए युग का उद्घाटन किया।

एडिडास अब 26.65 बिलियन डॉलर की वार्षिक बिक्री के साथ यूरोप में सबसे बड़ा स्पोर्ट्स रिटेलर है और नाइकी के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है।
1928photo
Adolfphoto
1951photo
Horstphoto
महत्वाकांक्षा एडिडास की उत्पत्ति खेल और महत्वाकांक्षा के आदि प्यार पर आधारित है एथलीटों क्षेत्र पर अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर प्रतिस्पर्धा में मदद करने के लिए ।

अपनी समस्याओं के बारे में अधिक जानने के लिए, वह अक्सर उनसे जुड़ जाता था। उनके 1936 के ओलंपिक अभियान के दौरान ओलंपिक पदक विजेता जेसी ओवेन्स सहित उनमें से कई के साथ उनके दोस्त भी थे, उनके बीच वैचारिक विभाजन के बावजूद - डैस्लर ब्रदर्स नाज़ी पार्टी के सदस्य थे, जैसे सरकार के साथ अनुबंध प्राप्त करने के इच्छुक सभी उद्योगपति।
डिजाइन, लोगो और व्हिस्की की बोतलें "तीन धारियों", एडिडास लोगो, एक और कंपनी के लोगो के रूप में बाहर शुरू कर दिया: प्रतीक और विचार को आदि ने फिनिश ब्रांड "करहु स्पोर्ट्स" से 1952 में समर ओलंपिक के बाद लगभग 2000 डॉलर में खरीदा था और व्हिस्की की दो बोतलें!

कंपनी के लोगो को आमतौर पर "ADI" नाम से पूरित किया जाता है, एडॉल्फ के लिए छोटा और डैस्लर के लिए "DAS": ADIDAS (एडिडास)।

आजकल, एडिडास एक समूह के रूप में संचालित होता है: ब्रांड की प्रत्येक शाखा में एक विशिष्ट लोगो और पहचान होती है।

"समूह" आज का लोगो बस छोटे में लिखा ब्रांड के नाम से बना है ।

एडिडास ओरिजिनल्स लोगो, ब्रांड के क्लासिक संग्रह से प्रेरित कपड़ों के लिए समर्पित उप-ब्रांड, एक तिपतिया है। यह लोगो लंबे समय से कंपनी का प्रतीक है, जो म्यूनिख ओलंपिक खेलों के अवसर पर 1972 में अनावरण किया गया था और समूह की विविधता के प्रतीक के रूप में तैयार किया गया था। यह 1990 के दशक की शुरुआत में गायब हो गया, 1997 में फिर से प्रकट होने से पहले सभी ब्रांड के "विरासत" उत्पादों पर लोगो लागू किया गया।

खेलों को एडिडास परफॉर्मेंस कहा जाता है, जिसके प्रतीक में तीन खड़ी धारियां होती हैं जो एक पहाड़ का निर्माण करती हैं। यह लोगो वह भी है जिसने बर्नार्ड तापी के स्वामित्व के तहत 1990 में ब्रांड के लोगो के रूप में तिपतिया घास को बदल दिया।

एक और उप-ब्रांड है जिसे "NEO" कहा जाता है। इसका लोगो गोलाकार छोरों के साथ धारियों वाला एक चक्र है; इस लोगो का उपयोग प्रसिद्ध और प्रसिद्ध डिजाइनरों के सहयोग से बनाए गए "स्टाइल" संग्रह के साथ भी किया जाता है।

अंत में Y-3, 2002 में Yohji यामामोटो के साथ स्थापित, एक रेंज है, NEO और ओरिजिनल की तरह, स्पोर्ट्सवियर की तुलना में कपड़ों की शैली पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है। लोगो को बस "Y-3" के रूप में चिह्नित किया जाता है, कभी-कभी श्री यामामोटो के हस्ताक्षर के साथ।
Karhuphoto
Adidas Groupphoto
Adidas Performancephoto
Adidas Neophoto
Y-3photo
कोई लोगो नहीं...और केवल दो धारियाँ? एडिडास एक ब्रांड है जो दशकों से सोवियत और सोवियत सोवियत रूस की संस्कृति का हिस्सा रहा है, और एक राष्ट्रीय प्रतीक की तरह बन गया है। एक आकर्षण जो सीधे 1980 के मास्को ओलंपिक खेलों से आता है।

उस समय, एडिडास ने एथलीटों को खेल के कपड़े और जूते से लैस करने के लिए सोवियत सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते ने वेस्ट जर्मन कंपनी से अनुरोध किया कि वह अपने ब्रांड को कपड़ों पर न लगाए; जूते अपनी धारियों को रख सकते थे, लेकिन विशिष्ट लोगो को हटा दिया गया था और कुछ ट्रैकसुइट्स को सामान्य तीन धारियों के बजाय केवल दो धारियों की अनुमति थी। पूंजीवाद, हाँ, लेकिन छोटी खुराक में!
photo
photo
टाइपोग्राफी एडिडास दो कस्टम-डिज़ाइन किए गए फोंट का उपयोग करता है: AdiHaus और AdiNeue, सभी उप-ब्रांडों की दृश्य भाषा और ग्राफिक तत्वों को एकजुट करने के लिए एक पहल से पैदा हुआ।

2002 में Plazm Fonts द्वारा बनाया गया, AdiHaus का उपयोग पॉइंट-ऑफ-सेल संचार, खुदरा, घरेलू प्रस्तुतियों, प्रिंट और टेलीविजन विज्ञापनों के लिए किया जाता है...

सिड ली द्वारा 2011 में बनाया गया AdiNeue, "ITC Avant Garde" फ़ॉन्ट से सीधे प्राप्त होता है, जिसका उपयोग 1960 के दशक के उत्तरार्ध से Adidas लोगो के लिए भी किया जाता है।
photo
photo
रंग की एडिडास मुख्य रूप से तीन रंगों का उपयोग करता है: काला, सफेद और नीला। समूह के लगभग सभी संचार में काले और सफेद का उपयोग किया जाता है।

नीला एक रंग है जो लंबे समय से एडिडास के साथ जुड़ा हुआ है। इसका इस्तेमाल शोएबॉक्स या कपड़ों के लेबल के लिए किया जाता था, लेकिन अब इसे केवल "एडिडास ओरिजिनल्स" सब-ब्रांड के लिए उपयोग किया जाता है।
photo
photo
photo
अपना खुद का ब्रांड शुरू करना चाहते हैं? हमने लोगो का निर्माण करने में सक्षम एक लोगो जनरेटर विकसित किया है, आओ और इसे DocLogo.com पर खोजें! वास्तविक ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा विकसित और वास्तविक पेशेवरों द्वारा मान्य, यह आपको ग्राफिक डिजाइनर की वास्तविक लागत के एक अंश के लिए एक मिनट से भी कम समय में अपना लोगो बनाने की अनुमति देगा। यह क्रांतिकारी है और हमें इस पर बहुत गर्व है!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals