Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

लोगो विश्लेषण: स्टारबक्स, पड़ोस के कॉफी रोस्टर से लेकर कॉफी विशाल तक
जब यह कॉफी की बात आती है, एक नाम जल्दी से मन में आता है: "स्टारबक्स"। अमेरिकी क्लासिक "मोबी डिक" से लेकर मत्स्यांगना की उत्पत्ति के बारे में थोड़ा झूठ, हम आपको एक संक्षिप्त सारांश देते हैं।
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
15 जनवरी, 2021
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
कॉफी, अमृत है कि दुनिया भर के कई लोगों को सप्ताह के प्रारंभिक भाग के माध्यम से प्राप्त करने में मदद करता है, मुठभेड़ों को बढ़ावा देता है और, किंवदंती के अनुसार, खंडहर युवा वयस्कों, जो महंगे कप पर अपनी अल्प आय खर्च करते हैं।

इस छोटी सी दुनिया में स्टारबक्स एक विशालकाय है। सिएटल में कॉफी बीन रिटेलर के रूप में 1971 में स्थापित, कंपनी अब दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी चेन है, ७६ देशों में ३१००० से अधिक दुकानों के साथ। स्टारबक्स लोगो और कप एक पहचानने योग्य उपस्थिति है, हमेशा जिज्ञासा को आकर्षित। मत्स्यांगना आइकन विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध और सबसे लोकप्रिय उपभोक्ता लोगो में से एक है। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं है कि इस छवि ने कंपनी की सफलता और विकास में योगदान दिया है, दुनिया भर के राहगीरों का ध्यान आकर्षित किया है।

ब्रांड ने लंबे समय से अपनी वृद्धि जारी रखने और नए देशों में अपने उत्पादों को पेश करने के लिए विपणन का उपयोग किया है। 1990 के दशक के अंत में, जब यह अभी भी एक छोटे से उत्तर अमेरिकी कॉफी श्रृंखला थी, यह पहले से ही लोकप्रिय फिल्मों और श्रृंखला में उत्पाद प्लेसमेंट का उपयोग कर रहा था अपने ग्राहक आधार का विस्तार। नतीजतन, इसके कप और लोगो यूरोप में खोज रहे थे, जहां यह अब के रूप में अच्छी तरह से अपने घर देश में के रूप में जाना जाता है।

स्टारबक्स ने एक लोकप्रिय काढ़ा को एक लक्जरी पेय में बदल दिया है, जो कि अथक विपणन के समर्थन के साथ, 1971 में खोले गए पहले स्टोर की भावना से दूर है और एक साधारण छोटे लकड़ी के संकेत द्वारा विज्ञापित है। एक साधारण पड़ोस के रोस्टर से लेकर दुनिया के कॉफी उत्पादन के नियंत्रण वाले भाग तक, उनका लोगो कैसे विकसित हुआ है?
स्टारबक्स लोगो - इतिहास और मूल स्टारबक्स की स्थापना 30 मार्च 1971 को सिएटल में तीन साझेदारों जैरी बाल्डविन, ज़ेव सेगल और गॉर्डन बॉकर ने की थी। यह समुद्री द्वारा स्थित सिएटल में कई रोस्टरों में से एक है, जो समुद्री भावना रखते हुए, प्रतियोगिता से बाहर खड़े होने का रास्ता खोजने की कोशिश कर रहा है। आधिकारिक संस्करण के अनुसार, तीन सहयोगियों ने इस कार्य के लिए एक सलाहकार, टेरी हेकलर को किराए पर लेने का फैसला किया, जिन्होंने पुरानी मल्लाह पुस्तकों के माध्यम से अफवाह करके, अंत में एक 16 वीं सदी के नॉर्स वुडकट के आधार पर एक प्रतीक देखा, एक दो पूंछ मत्स्यांगना के आकार में।

ग्रीक पौराणिक कथाओं ने बताया कि मत्स्यकन्याओं ने नाविकों को जहाज़ के लिए लुभाया-एक छोटे से ब्रांड के लिए एक स्वागत सादृश्य अपनी खोह के लिए कॉफी प्रेमियों को आकर्षित करने के इच्छुक।

कंपनी को मूल रूप से हरमन मेलविल के "मोबी डिक" के एक जहाज के बाद "Cargo House" या "Pequod" नाम दिया जाना था। लेकिन नाम असामान्य था, कम से कम कहने के लिए, और टेरी हेकलर तीनों को समझाने के लिए कंपनी का नाम बदलने के लिए "स्टारबक्स", Pequod के पहले साथी में सक्षम था।
photo
photo
1971 से 1987 तक, छोटी कंपनी ढीली कॉफी, चाय, मसाले बेच दिया, लेकिन यह भी कॉफी मशीन, कप... हिप्पी संस्कृति के बीच में, तीनों सहयोगी अपने तरीके से स्टोर के प्रबंधन में भाग लेते हैं; दिन के दौरान काम करना और एक के लिए रात में कॉफी बरस रही है, दूसरे के लिए स्टोर प्रबंधक के रूप में और पिछले के लिए विपणन प्रबंधक के रूप में। एक दूसरी दुकान 1972 में खोला जाता है, 1975 में एक तिहाई, चार दुकानों प्लस 1980 में एक बरस रही इकाई तक पहुंचने, दस कर्मचारियों के साथ... और ज़ेव सिगल की ओर से वापस कदम रखने की बढ़ती इच्छा।
photo
1981 के अंत में, बाल्डविन और बॉकर, अब अकेले शीर्ष पर Siegl स्टॉक buyout के बाद, उनके आपूर्तिकर्ताओं में से एक के एक कर्मचारी से एक मूल प्रस्ताव प्राप्त: वह आदेश में वृद्धि देखा, स्टारबक्स की क्षमता का एहसास हुआ और उंहें विपणन निदेशक के रूप में ब्रांड में शामिल होने का अवसर की पेशकश की, भले ही यह तीन से अपने वेतन काटने का मतलब है। प्रस्ताव समय पर था; हावर्ड शुल्ट्ज को कंपनी के विकास को नई गति देने के लिए जल्दी से काम पर रखा गया था।

यह वह था जिसने ब्रांड को एक राष्ट्रीय और फिर अंतर्राष्ट्रीय आयाम दिया, कंपनी के छठे स्टोर में टेकवे कॉफी की बिक्री का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। विचारधारा से बाहर अवधारणा का विस्तार करने से इनकार करने के बाद और क्योंकि वे मानते थे कि स्टारबक्स को एक छोटी सी कंपनी बनी रहनी चाहिए, हावर्ड शुल्ट्ज ने 1986 में इस्तीफा दे दिया और स्टारबक्स के संस्थापकों ने आखिरकार एक साल बाद 1987 में उन्हें सब कुछ बेच दिया।

अधिग्रहण के बाद, मूल नाम "स्टारबक्स कॉफी, चाय और स्पाइस" को "स्टारबक्स कॉफी" के लिए छोटा कर दिया गया था, ब्रांड ले-अवे कॉफी की बिक्री में विशेषज्ञता प्राप्त है और एक बहुत ही आक्रामक विकास शुरू किया, लगभग तीन दुकानों के साथ 1987 के बाद से दैनिक खुला। स्टारबक्स की लोकप्रियता में घातीय वृद्धि के साथ, इसका लोगो अब दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्रतीकों में से एक है।
photo
स्टारबक्स लोगो - विकास स्टारबक्स लोगो हमेशा अपने विशिष्ट डिजाइन और रंग के विवेकपूर्ण उपयोग के लिए आसानी से पहचानने योग्य धन्यवाद किया गया है। जो भी वर्ष, डिजाइन निरपवाद रूप से एक परिपत्र पैटर्न पर आधारित है, और वे सभी एक निश्चित समानता सहन करते हैं; प्रत्येक लोगो दूसरे के एक विकास का प्रतिनिधित्व करता है, एक क्रांति कभी नहीं।

1971 - मूल स्टारबक्स लोगो एक मत्स्यांगना, टॉपलेस, एक मुकुट, डबल फिशटेल और पेट बटन पूरी तरह से दिखाई के साथ दर्शाया गया है। यह पहली बार इस आकृति का इस्तेमाल किया गया है, एक 16 वीं सदी नॉर्स वुडकट पर आधिकारिक इतिहास के अनुसार पाया, सबसे Melusina, एक परी कई मध्ययुगीन कार्यों में पाया के बारे में एक यूरोपीय पुस्तक में होने की संभावना है।

शैली पहले से ही आज के लोगो के बहुत करीब है, पौराणिक हस्ती के आसपास दो परिपत्र के छल्ले और पूंजी पत्र में लिखा कंपनी का नाम के साथ। केवल प्रमुख अंतर रंग है: कॉफी के रंग को याद करने के लिए सब कुछ भूरे रंग के पैलेट में है।
photo
1987 - स्टारबक्स लोगो का दूसरा संस्करण 1987 में डिजाइन किया गया था। यह लोगो अभी भी नग्न मत्स्यांगना को दर्शाता है, भले ही उसकी छाती अब उसके ढीले बालों से छिपी हुई है, और बहुत सरल तरीके से खींची गई है। "नई" कंपनी का नाम बड़ी पूंजी पत्र में सर्कल के अंदर प्रकट होता है; कुछ शब्द गायब हो जाते हैं। लेकिन सबसे अधिक दृश्य प्रभाव एक हरे रंग के साथ भूरे रंग का प्रतिस्थापन है जो अब ब्रांड के साथ बहुत अधिक जुड़ा हुआ है। समय, यह ताजगी, विकास और कंपनी की सफलता का प्रतिनिधित्व करना चाहिए था, हाल ही में पूर्व स्टारबक्स विपणन निदेशक हावर्ड शुल्ट्ज द्वारा अधिग्रहीत।

रंग वास्तव में कंपनी "Il Giornale" के लोगो से आता है, हावर्ड शुल्ट्ज द्वारा एक साल पहले की स्थापना की और अधिग्रहण के दौरान स्टारबक्स के साथ विलय कर दिया।
photo
photo
photo
1992 - स्टारबक्स लोगो के तीसरे पुनरावृत्ति एक कभी सरल डिजाइन के साथ मोहिनी के एक करीबी को देखने से पता चलता है। १९८७ लोगो के पेट बटन गायब हो गया जब में तेजी से बढ़ी और केवल मछली की पूंछ दिखाई दे रहे थे। आप शर्त लगा सकते हैं कि उस समय के कई बच्चों ने उन्हें हाथों से भ्रमित किया! लोगो के बाकी काफी हद तक बरकरार है, यह अभी भी पूंजी पत्र में कंपनी का नाम है, दो सितारों और रंग हरे रंग। यह शायद दृश्य परिवर्तन की कम से कम राशि के साथ संस्करण है।
photo
2000, सऊदी अरब - जब स्टारबक्स सितंबर 2000 में सऊदी अरब के बाजार में प्रवेश किया, ब्रांड अपने कुवैती भागीदारों की सलाह का पालन किया और एक मत्स्यांगना के बिना एक लोगो का उपयोग करने के लिए इतना के रूप में स्थानीय परंपराओं अपमान नहीं पसंद किया। दो साल बाद, अप्रैल 2002 में, मोहिनी अंत में धार्मिक पुलिस से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद श्रृंखला के संकेत और कप पर फिर से दिखाई दिया। प्राचीन सऊदी मग अब अत्यधिक मांग के बाद कलेक्टर आइटम हैं!
photo
2011 - कंपनी की 40 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए, एक सम्मानित रचनात्मक परामर्श फर्म लिपपिनकोट ने जीवन में एक नया लोगो लाने के लिए स्टारबक्स की इन-हाउस डिजाइन टीम के साथ भागीदारी की है। यह नया संस्करण पुराने डिजाइनों का एक सरल भिन्नता है, क्योंकि कंपनी का नाम, सितारे और डबल बाहरी सर्कल पूरी तरह से हटा दिए गए हैं। मोहिनी अभी भी मौजूद है, और केवल लगभग अगोचर विवरण पर फिर से छुआ गया है।

आधिकारिक तौर पर, नाम को हटाने के ब्रांड की स्वतंत्रता और लचीलापन कॉफी से दूर जाने की पेशकश की है। मोहिनी की छवि अब इतनी अच्छी तरह से जानी जाती है कि ब्रांड को पहचानने के लिए जनता के लिए लोगो से जुड़ा नाम होना अब जरूरी नहीं रह गया है। नाइके या मर्सिडीज अतीत में एक ही कटौती की है और एक ही निष्कर्ष पर आया था।

इस लोगो को उत्साहपूर्वक प्राप्त नहीं किया गया है, न तो डिजाइनरों और न ही उपभोक्ताओं द्वारा, और ब्रांड गंभीर रूप से इस परिवर्तन के लिए आलोचना की गई है। फिर भी, चाहे वह टी-शर्ट, वेबसाइट, या अन्य वाणिज्यिक वस्तुओं पर हो, यह लोगो ठीक काम करता है। आलोचकों ने कभी इसके आंतरिक गुणों पर सवाल नहीं उठाया, लेकिन यह केवल एक बहुत प्यार करने वाले लोगो के बाद आने से पीड़ित था जिसे बदलने की आवश्यकता नहीं थी।
photo
photo
photo
भविष्य - विडंबना यह है कि 2011 के डिजाइन ने भविष्य में कंपनी के लोगो की तरह दिखने के बारे में अजीब भविष्यवाणियां कीं, प्रत्येक नए पुनरावृत्ति के साथ डिजाइन को सरल बनाया। हम कुछ वर्षों में देखना होगा अगर इन भविष्यवाणियों सही थे!
photo
स्टारबक्स लोगो - डिजाइन तत्व रंग
लोकप्रिय स्टारबक्स लोगो में एक सुंदर प्रेयर ग्रीन है, जो अब ब्रांड के साथ व्यापक रूप से जुड़ा हुआ है। निकटतम पैंटोन रंग "3425 C" है, हालांकि यह संदर्भ आधिकारिक नहीं है।
photo
photo
फ़ॉन्ट
लोगो के पहले संस्करण में "फुतुरा मीडियम" नामक एक फ़ॉन्ट था, जो सेन्स सेरिफ़ फोंट के बीच एक क्लासिक था। स्टारबक्स लोगो के बाद के संस्करणों ने एक bespoke, bolder फ़ॉन्ट का उपयोग किया। आज, कंपनी परिस्थितियों के आधार पर 3 फोंट का उपयोग करती है: "सोडो संस", "लैंडर" और "पाइक"। सबसे अच्छा ज्ञात, जो लोगो पर प्रयोग किया जाता है, वह है "सोडो सेन्स ब्लैक"।
photo
photo
photo
चिह्न
आधिकारिक तौर पर, प्रतिष्ठित स्टारबक्स लोगो टेरी हेकलर द्वारा एक डिजाइन है, जो समुद्र के बारे में पुरानी पुस्तकों पर शोध करते हुए, 16 वीं शताब्दी के नॉर्स वुडकट के आधार पर दो पूंछ वाली जलपरी के आइकन की खोज की।

समस्या? जब तक वुडकट छवियां पहली बार मध्ययुगीन यूरोप में दिखाई दीं, 1400 के आसपास, कोई भी नहीं बचा था जिसे "नॉर्स" कहा जा सकता था। उफ़!

यह बहुत अधिक संभावना है कि तीन व्यवसायियों, अपने नए कैफे के लिए एक प्रतीक की तलाश में, जुआन एडुआर्डो Cirlot प्रतीकों के शब्दकोश के अमेरिकी संस्करण के लिए बदल गया-जिसका दूसरा संस्करण था, संयोग से, पहले स्टारबक्स के उद्घाटन से पहले कुछ हफ्तों प्रकाशित, और जो, संयोग से, एक ड्राइंग लगभग लोगो पृष्ठ २९७ पर कहा के समान शामिल है! चलो शर्त है कि कंपनी बस खोज की इस कहानी को थोड़ा और अधिक आकर्षक बनाना चाहता था।

यह मत्स्यांगना, जिसे यूरोप में मेलुसिना कहा जाता है, कई मध्ययुगीन कहानियों में पाया जाता है, जिसे अक्सर इसके जर्मनिक संस्करण में एक मुकुट और दोहरी पूंछ के साथ चित्रित किया जाता है। बारहवीं शताब्दी से एक मोज़ेक डेटिंग पर, इटली, वेनिस या लेसे प्रांत में ओट्रांटो के कैथेड्रल में करीबी चित्रों के निशान भी हैं।

फिर भी, इसकी अनूठी डिजाइन और जटिल विशेषताओं के लिए धन्यवाद, यह आइकन सबसे यादगार आधुनिक प्रतीकों में से एक बना हुआ है।
photo
photo
photo
यदि आप भी स्टारबक्स के नक्शेकदम पर चलना चाहते हैं और अपना खुद का कैफे बनाना चाहते हैं, तो आप आपकी मदद करने के लिए हम पर भरोसा कर सकते हैं। हमने एक जनरेटर विकसित किया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके स्वचालित रूप से सही लोगो बना सकता है, आते हैं और इसे DocLogo.com पर देखते हैं! वास्तविक ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा विकसित और वास्तविक पेशेवरों द्वारा मान्य, यह आपको ग्राफिक डिजाइनर की वास्तविक लागत के एक अंश के लिए एक मिनट से भी कम समय में अपना लोगो बनाने की अनुमति देगा। यह क्रांतिकारी है और हम इस पर बहुत गर्व कर रहे हैं!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals