Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

सभी समय के 10 सबसे हड़ताली लोगो
लोगो सभी यादगार होने के इरादे से बनाए जाते हैं, लेकिन ज्यादातर जल्दी भूल जाते हैं। तो, क्या हम आपसे गुप्त सामग्री को प्रकट करते हैं?
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
25 नवंबर, 2020
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
जबकि यह एक ब्रांड की छवि का केवल एक छोटा सा हिस्सा है, लोगो अब तक तत्व है जो उपभोक्ताओं की कल्पना में सबसे अधिक प्रभाव डालता है। कुछ लोग इसे बनाने का जोखिम उठाते हैं, जैसे कि पेप्सी। अन्य लोग इसे लगभग अपरिवर्तित रखना पसंद करते हैं, जैसे कोका-कोला। और दूसरों ने अपने लोगो को उनके विकास में एक महत्वपूर्ण बिंदु पर पूरी तरह से बदल दिया है, जैसे कि Apple। हम इस लेख में एकत्र हुए हैं 10 लोगो जो हमें सबसे अधिक हड़ताली लगते हैं, सबसे दिलचस्प...10 लोगो जो अपने ब्रांड को पूरी तरह से परिभाषित करते हैं। चैनल (1925 - गैब्रिअल चैनल) टाइमलेस। एक आइकन, फ्रांसीसी लक्जरी का अवतार। ब्रांड के संस्थापक द्वारा बनाए गए इस प्रतीक को 1925 से हर चैनल के इत्र की बोतल में चिपका दिया गया था, एक साल पहले ब्रांड के अभिन्न अंग के रूप में कपड़े और सहायक उपकरण के लिए आवेदन किया गया था।

आरंभिक अर्थों का सटीक अर्थ एक रहस्य बना हुआ है, लेकिन हम जानते हैं कि मैडमोसेले चैनेल ने उसकी प्रेरणा कहाँ से प्राप्त की: ऑबजीन एब्बे की शानदार सना हुआ ग्लास खिड़कियां, अनाथालय जहां उसे एक बच्चे के रूप में रखा गया था। या शायद यह चेतो डी क्रेमत का प्रतीक है, जहां वह एक वयस्क के रूप में रही? वैसे भी, यह उसके लिए धन्यवाद है कि इस छोटे प्रतीक को दुनिया भर में ज्ञात और पहचाने जाने वाले आधुनिक आइकन के पद के लिए प्रेरित किया गया है।

सरल, सहायक, न्यूनतम और मोनोक्रोम। सबसे सरल चीजें हैं जो समय की कसौटी पर खरा उतरती हैं...
अजैबे अभयphoto
क्रेमतphoto
photo
photo
आईबीएम (1972 - पॉल रैंड) जबकि कंप्यूटर की दुनिया की ज्यादातर कंपनियां कल पृथ्वी से छिटक गई लगती हैं, आईबीएम एक ऐसी कंपनी है, जो 1911 की है और उसे अपना अंतिम नाम नहीं मिला - इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (International Business Machines) - 1924 तक!

वर्तमान प्रतीक, 1972 से डेटिंग, 1947 में शुरू हुई एक डिजाइन की परिणति है। सबसे पहले, यह लोगो का इतिहास है, जिसे इसके निर्माता पॉल रैंड ने उज्ज्वल लेकिन अनुरूपवादी लोगों द्वारा संचालित एक पारंपरिक कंपनी के ढांचे के भीतर धैर्यपूर्वक विकसित किया है। इसलिए उसने पहले रंग बदला, फिर फ़ॉन्ट...हमेशा थोड़ा स्पर्श के साथ। लेकिन यह 1967 में ज्यादातर धारियों के अतिरिक्त था जिसने इसे तुरंत पहचानने योग्य बना दिया।

पॉल रैंड याद करते हैं: "धारियों का विचार मेरे पास तब आया जब मैंने इस प्रकार के दस्तावेज़ के बारे में सोचा, जिस पर आपके हस्ताक्षर को पतली स्ट्रिप्स की एक श्रृंखला द्वारा जालसाजी से सुरक्षित किया गया है। इस अवधारणा को आईबीएम लोगो पर लागू करने से, मैं पहले से ही समस्या को हल कर रहा था। वैचारिक समस्या, लेकिन विज़ुअल इश्यू को तीन अक्षरों से जोड़कर भी देखा जा सकता है जो नेत्रहीन रूप से अलग होते हैं। "

1972 में औपचारिक रूप से, इस अंतिम विकास में 13 लाइनें शामिल हैं (1967 में), उस समय के फोटोकॉपीर्स की क्षमता के कारण 8 लाइनों तक कम होने से पहले, जिसने इसे खराब तरीके से पुन: पेश किया।
1947photo
1956photo
1967photo
1972photo
मर्सिडीज (1909 - गोटलिब डेमलर) हुड के अंत में स्टार, काफी प्रतीक। यह लोगो तुरंत जर्मन गुणवत्ता, और प्रतिष्ठा को प्रकट करता है।

मर्सिडीज के लोगो में तीन बिंदुओं वाला तारा होता है, जो "भूमि, समुद्र और हवा पर मनुष्य के प्रभुत्व" को व्यक्त करता है। यदि यह एक बहुत विस्तृत संस्करण में मौजूद है, एक लॉरेल पुष्पांजलि से घिरा हुआ है और मर्सिडीज-बेंज के पत्रों के साथ मुहर लगाता है, तो यह वास्तव में इसका सरलीकृत संस्करण है जो हुड के अंत में या सबसे वांछित वाहनों की ग्रिल पर मौजूद है जो कि वे हैं तुरंत पहचानने योग्य ट्रेडमार्क बनाता है। स्टार एक ऐसे ब्रांड की छवि का प्रतीक है जिसे आम जनता बिना नाम के पहचानने में सक्षम है।

पॉल डैमलर द्वारा 1909 में जर्मन रजिस्टर में स्टार दर्ज किया गया था। लेकिन यह उनके पिता, गोटलिब, ब्रांड के निर्माता थे, जिन्हें 1900 के आसपास अपनी पत्नी को पोस्टकार्ड लिखते समय इस लोगो के लिए विचार था। उन्होंने भविष्यवाणी की कि वह कंपनी को अपार सफलता दिलाएंगे और इसे असाधारण ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे। कोई नहीं कहेगा उल्टा, 120 साल बाद...
photo
photo
photo
photo
कोका-कोला (1886 - फ्रैंक एम। रॉबिन्सन) संभवतः दुनिया में सोडा का सबसे प्रसिद्ध ब्रांड, अस्तित्व में पेय पदार्थों का सबसे बड़ा निर्माता और वितरक और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

यदि प्रसिद्ध पेय 1886 में डॉक्टर जॉन एस पेम्बर्टन द्वारा विकसित किया गया था, तो लोगो डिजाइन...उनके एकाउंटेंट का काम है! वह वह भी था जिसने कंपनी का नाम सुझाया था: कोका पत्तियों के लिए कोका, और कोला नट्स के लिए कोला।

इसके लिए एक नाम खोजने के अलावा, डॉक्टर पेम्बर्टन के साथ भागीदारी, और पेय को लॉन्च करने के लिए धन की तलाश में, फ्रेंक रॉबिन्सन ने विज्ञापन विशेषज्ञ के रूप में शानदार ढंग से काम किया और पेय को एक निश्चित रूप से आधुनिक शैली दिया एक लोगो के रूप में उस समय में कई विज्ञापनों में इस्तेमाल की जाने वाली स्क्रिप्ट को अपनाने से: "स्पेंसरियन स्क्रिप्ट"। अमेरिका के प्रतीकों में से एक, हमारे समय के सबसे अच्छे ज्ञात में से एक, अपनी मौलिकता के लिए खड़ा नहीं था जब इसे पेश किया गया था।

हालांकि वर्तमान लोगो 1886 के डिजाइन के प्रति वफादार रहा है, लेकिन कुछ रीटचिंग जैसे कॉपीराइट के निशान और बेहतर प्रजनन तकनीक के साथ, 1891 में कोका-कोला द्वारा वितरित पहले कैलेंडर पर एक पूरी तरह से भिन्न संस्करण है, जो कि सौभाग्य से केवल एक वर्ष तक चली और यह साबित होता है कि सबसे बड़े लोगो को भी कभी-कभी पूरी तरह से वैध होने के लिए समय की आवश्यकता होती है!
photo
1890/1891photo
photo
photo
सन माइक्रोसिस्टम्स (1982 - वॉन प्रैट) इस सूची में एक बंद व्यवसाय का पहला और एकमात्र लोगो। एक विरोधाभास: यदि लेखन भाग यादगार नहीं है, तो प्रतीक शानदार, सभी दिशाओं में पठनीय, सुरुचिपूर्ण और उत्सुकता से संतोषजनक है। एक विचार जो इतना स्पष्ट लगता है, एक बार आपके सामने है।

द सन लोगो एक एंब्रिग्राम है जिसे विभिन्न दृष्टिकोणों से पढ़ा जा सकता है, जिसे कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर वॉन प्रैट द्वारा डिज़ाइन किया गया है। सन "Stanford University Network" (स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी नेटवर्क) के लिए खड़ा है और कंपनी को उसके एक छात्र, एंडी बेच्थोल्सहेम ने बनाया था।

लोगो का मूल संस्करण, निर्माता की शुरुआती मशीनों से चिपका हुआ, नारंगी और उन्मुख फ्लैट था। इसके बाद लोगो को 45 डिग्री घुमाया गया और उसका रंग बदलकर बैंगनी और फिर नीला हो गया।
photo
photo
photo
FedEx (1994 - लैंडर एसोसिएट्स) सरल, उबाऊ भी। और फिर भी एक बार जब आप "E" और "X" के बीच नकारात्मक स्थान द्वारा बनाए गए आगे-सामने वाले तीर को देखते हैं, तो यह सोचना मुश्किल नहीं है कि यह डिजाइन कितना शानदार है। कोई भी गलत नहीं है, इस प्रतिष्ठित लोगो ने 1994 में अपनी शुरुआत के बाद से 40 से अधिक पुरस्कार जीते हैं।

उस समय कंपनी को अभी भी "Federal Express" कहा जाता था, लेकिन इसके सीईओ फ्रेड स्मिथ ने अपनी छवि को बढ़ावा देने के लिए व्यापार नाम को छोटा करने पर सहमति व्यक्त की थी। लोगो के 200 से अधिक संस्करण बनाए गए थे, उनमें से अधिकांश अंतिम संस्करण के सत्यापन से पहले, तीर की अवधारणा के आसपास आधारित थे। मजेदार तथ्य: सभी पर्यवेक्षकों का, शायद ही किसी ने छिपे हुए तीर को देखा हो!

लैंडर एसोसिएट्स में डिज़ाइन के वरिष्ठ निदेशक लिंडन लीडर द्वारा बनाया गया, यह लोगो दो फोंट का मिश्रण है: फ़्यूचरा बोल्ड और यूनिवर्सिटी 67। लिंडन ने विशेष रूप से प्रत्येक ऊपरी और निचले मामले को समायोजित करने के लिए दोनों के तालमेल पर काम किया है आदर्श लेआउट।

लोगो के विभिन्न संस्करणों में उपयोग किए जाने वाले रंग संयोजन व्यवसाय के उस हिस्से की पहचान करते हैं, जिसका लोगो होता है। यदि पत्र "EX" नारंगी हैं, तो लोगो FedEx एक्सप्रेस को संदर्भित करता है। एक हरे रंग की "EX" FedEx ग्राउंड, FedEx फ्रेट पर एक लाल "EX", कार्यालयों में एक नीले "EX" और वाणिज्यिक नेटवर्क के लिए एक पीले "EX" को संदर्भित करता है ।
photo
photo
photo
photo
मिकी माउस (1928 - उब आईवर्क्स) क्या आप उसे पहचानते हैं? केवल तीन मंडलियां और कोई शिलालेख नहीं, लेकिन आपने तुरंत मिक्की माउस और डिज्नी को देखा। और अगर आप 7 या 77 के होते तो शायद आप भी ऐसा ही सोचते!

यदि इस सिल्हूट को कभी भी लोगो के रूप में उपयोग नहीं किया गया है, तो कम से कम किसी ब्रांड के प्रतिनिधि के रूप में नहीं, इसने खुद को डिज्नी के इतिहास के अविभाज्य प्रतीक के रूप में वर्षों से स्थापित किया है। विशेषज्ञ इस डिज़ाइन की प्रसिद्धि को प्रसिद्ध माउस के निर्माता: Ub Iwerks, 1920 के दशक में वॉल्ट डिज़नी के एक साथी और मुख्य एनिमेटर के रूप में पेश करते हैं।

हालाँकि हमें इस लोगो का कोई पंजीकरण पंजीकृत ट्रेडमार्क के रूप में नहीं मिला, लेकिन डिज़नी ने कनाडाई डीजे Deadmau5 के खिलाफ 2014 में कानूनी कार्रवाई करने में संकोच नहीं किया जब बाद वाले ट्रेडमार्क के अमेरिकी रजिस्टर में फाइल करना चाहते थे जो एक जैसा दिखता है प्रसिद्ध लोगो की पैरोडी। अंत में दोनों पक्षों में एक सौहार्दपूर्ण समझौता हुआ और कनाडाई डीजे आज भी अपने प्रसिद्ध माउस सिर का उपयोग करता है।
photo
photo
Apple (1977 - रोब जनाफ़) यदि कंपनी आज कंप्यूटर उद्योग में सबसे बड़े नामों में से एक है, तो इसका मूल लोगो, जो कविता से कविता के साथ विस्तृत है और सेब के पेड़ के नीचे दर्शाया गया आइजैक न्यूटन, प्रौद्योगिकी के मामले में एक कंपनी की तुलना में एक कॉम्पोट निर्माता के लिए अधिक अनुकूल था। एक विस्तार जो शुक्र है कि ब्रांड के संस्थापक स्टीव जॉब्स बच नहीं पाए!

अगले वर्ष, सलिए उन्होंने अपने परिसर के पास स्थित एक संचार एजेंसी को फोन किया, और काम एक नए किराए के ग्राफिक डिजाइनर को सौंपा गया: रोब जनाफ़।स्टीव जॉब्स को केवल "बहुत प्यारा" लोगो बनाने से बचने की आवश्यकता थी, और जनाफ़ ने बहुत ही तार्किक रूप से एक सेब के दो संस्करणों को आकर्षित किया, एक काटने के साथ और बिना काटे। उन्होंने रंग बैंड को इसमें जोड़ा:

- आम जनता को याद दिलाएं कि रेंज में सबसे आधुनिक मशीन, ऐप्पल II, एक रंग की निगरानी थी।
- बहुत ही गंभीर आईबीएम से अलग, एक गर्म और मानवीय छवि व्यक्त करें।

विडंबना यह है कि स्टीव जॉब्स ने कंपनी से अधिक गंभीर छवि देने के लिए 1998 में लौटने पर लोगो से रंग की धारियों को हटा दिया और स्टार्ट-अप के संक्रमण को विश्व स्तरीय औद्योगिक परिसर में चिह्नित किया।
photo
photo
photo
photo
रेड क्रॉस (1863) तटस्थता, सुरक्षा, सुरक्षा का पूर्ण प्रतीक। एक साधारण ब्रांड, लेकिन जो तुरंत अपना संदेश देता है।

इसकी शुरुआत 1863 की है, जब हेनरी डुनेंट, एक स्विस व्यवसायी, ने 14 विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया, ताकि युद्ध के मैदान पर घायल सैनिकों के लिए आवश्यक देखभाल प्रदान करने वाला समाज स्थापित किया जा सके। यह इस अवसर पर था कि प्रतिनिधियों ने क्रॉस को एक अलग प्रतीक के रूप में अपनाया, औपचारिक रूप से पहचानने वाले कर्मियों और चिकित्सा सुविधाओं के बीच भी मुकाबला किया।

इसके निर्माण के बाद से जेनेवा कन्वेंशन द्वारा मान्यता प्राप्त, यह प्रतीक उल्टे रंगों के साथ एक स्विस ध्वज की तरह प्रतीत होता है। यह उन जगहों पर जल्दी से निर्मित होने में सक्षम माना जाता था जहां इसके बनाने की सामग्री आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकती है, और निकट और दूर से पूरी तरह से पहचानने योग्य है।

इस लोगो में दो भिन्नताएँ हैं: ओटोमन साम्राज्य, जिसने शुरू में रेड क्रॉस के बैज को स्वीकार किया था, 1876 में क्रॉस को एक ईसाई प्रतीक और क्रूसिटर्स की याद दिलाने वाला प्रतीक माना जाता है - इसलिए उन्होंने लाल अर्धचंद्र का निर्माण किया, जल्दी से अपनाया अन्य मुस्लिम देशों द्वारा और इसे 1929 में एक विकल्प के रूप में स्वीकार कर लिया गया था। हम 2005 में लाल क्रिस्टल के अधिक हाल के स्वरूप पर ध्यान देते हैं, 2005 में, उन लोगों के लिए जो सांस्कृतिक या परिचालन कारणों से क्रॉस का उपयोग नहीं करना चाहते हैं।
photo
photo
photo
Nike (1971 - कैरोलिन डेविडसन) तेज, हवादार। Nike का प्रतीक, स्वोश का उपनाम, दुनिया भर में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त है और यह आगे साबित करता है कि सरल विचार सबसे अच्छे हैं। यह उस समय 35 डॉलर का भुगतान किया गया एक लोगो की कहानी है और जिसने अपने डिजाइनर को हीरे के साथ-साथ 1983 में Nike के संस्थापक के हाथ से 500 शेयरों के साथ सोने की अंगूठी दी। जो भी मूल रूप से कहा कि वह इस लोगो को पसंद नहीं आया!

यह 1971 में पोर्टलैंड के छात्र कैरोलिन डेविडसन द्वारा गति और आंदोलन का प्रतिनिधित्व करने के रूप में कल्पना की गई थी, जिससे प्रत्येक जूते को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया गया था। इस स्पष्ट सादगी को हासिल करना मुश्किल था, और कैरोलिन ने लगभग 18 घंटे बिताए एक दृश्य तैयार किया जिसे उन्होंने पर्याप्त रूप से प्रभावशाली माना। उन्हें उत्पादन तकनीकों को ध्यान में रखना था, यह सुनिश्चित करना था कि यह विभिन्न प्रकार की सामग्रियों पर - जूते और टी-शर्ट से लेकर कार्डबोर्ड बॉक्स या चमकदार विज्ञापनों तक - और यह उनके प्रतियोगी नंबर एक: जर्मन विशाल एडिडास से पर्याप्त रूप से अलग था।

अपने सिरों को प्राप्त करने के लिए, कैरोलिन ने आधुनिक ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर द्वारा आज भी उपयोग की जाने वाली एक तकनीक को नियोजित किया: टिशू पेपर पर आधा दर्जन निबंधों को खींचना और उन्हें एक जूते के ऊपर रखना; एक परत का तरीका, उसके विचारों का परीक्षण करने और उन्हें चुनने के लिए जिन्हें ब्रांड के संस्थापक को प्रस्तुत किया जा सकता है। उन्होंने कैरोलिन की पसंदीदा परियोजना के लिए चुना: प्रसिद्ध स्वोश। उन्होंने यह भी कहा कि "मैं उसे पसंद नहीं करता, लेकिन शायद वह मुझमें बढ़ेगा।"

1994 तक, आधिकारिक Nike के लोगो ने फ्यूचर फॉन्ट की भिन्नता में "NIKE" नाम को छापा, सभी कैप में और स्वोश से घिरा। 1995 में, सादगी के लिए, Nike ने केवल एक कंपनी के लोगो के रूप में स्वोश का उपयोग करने का निर्णय लिया और आज भी इसका उपयोग करना जारी है।
photo
photo
photo
photo
तो, यह गुप्त घटक? बस सादगी। चाहे वे ५, ५० या १५० साल के हों, सबसे ज्यादा चौंका देने वाले लोगो में एक शांत लालित्य होता है जो उन्हें कालातीत बनाता है।

यदि आपको अपने व्यवसाय के लिए एक नए लोगो की आवश्यकता है, तो ध्यान रखें कि उच्च कीमत की गारंटी नहीं है। कई उदाहरण इसे साबित करते हैं और यह Nike के संस्थापक नहीं हैं जो आपको इसके विपरीत बताएंगे! अनुकूल सरल डिजाइन, कुछ रंगों के साथ, ये वे हैं जो फैशन का सबसे अच्छा विरोध करते हैं।

और एक आधुनिक लोगो जनरेटर क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए DocLogo.com की जाँच करें आप!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals