Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

आपका लोगो: शौकिया या पेशेवर?
आप एक शौकिया और एक पेशेवर लोगो के बीच अंतर जानना चाहते हैं? गाइड का पालन करें!
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
18 फरवरी, 2021
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
आपने बस एक शानदार लोगो बनाया है और आप संदेह में हैं ... आप डरते हैं कि लोगों को पता चलता है कि आप सिर्फ एक शौकिया हैं, जो केवल अपने विकिपीडिया पृष्ठ को पढ़ने के बाद फ़ोटोशॉप और इलस्ट्रेटर को जानता है!

DocLogo में, हम समझते हैं कि कुछ सरल नियम हैं जो आपको स्लिप-अप से बचने में मदद करेंगे और आपको एक वास्तविक समर्थक की तरह दिखेंगे। उसके बाद, आपके दोस्त सभी चाहते हैं कि आप उनकी अपनी लोगो के साथ मदद करें। पहले से क्षमा करें।
पठनीयता यह पहला बिंदु आवश्यक है, और यह एक टिप है जिसे हम दोहराते रहेंगे: एक लोगो को आपको कभी भी ब्रांड या कंपनी के नाम पर संदेह नहीं करना चाहिए। वैधता मौलिक और अभी तक है, उनकी रचनात्मकता को लागू करते हुए, कई शौकिया डिजाइनर सौंदर्यशास्त्र पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं और इस पहलू की उपेक्षा करते हैं। हां, आपका डिजाइन एक पुरस्कार के लायक हो सकता है, लेकिन क्या आप एक उल्लेखनीय ब्रांड के एक ऐसे लोगो के बारे में जानते हैं जिसे आप पढ़ नहीं सकते हैं?

इस बात को ध्यान में रखते हुए, एक टाइपोग्राफी का उपयोग करने से बचें जो बहुत अलंकृत है, बहुत जटिल या बहुत प्रयोगात्मक है। सरल फोंट पसंद करते हैं और कई रंगों से बचें, फ़ॉन्ट आकार और मोटाई को सुसंगत रखें, न तो बहुत पतला और न ही बहुत छोटा। यह सब अनुपात और संतुलन के बारे में है ।

एक और महत्वपूर्ण विस्तार आइकन है। यह नाम से थोड़ा अधिक कल्पना की अनुमति देता है, लेकिन दोहरे अर्थ से सावधान रहना। आप आसानी से इंटरनेट पर एक अनपेक्षित व्याख्या के साथ लोगो के उदाहरण पा सकते हैं। आप एक मूल आइकन डिजाइन कर सकते हैं, लेकिन यह गलतियों के लिए नेतृत्व कभी नहीं करना चाहिए ।

सबसे अच्छा लोगो हमेशा एक है कि, अभिव्यक्ति के ंयूनतम के साथ, अधिकतम संश्लेषण करने में सक्षम हो जाएगा । अतिसूक्ष्मवाद की तलाश करें और अनावश्यक कुछ भी निकालें। एक साधारण लोगो एक नज़र में ब्रांड को पहचानना आसान बनाता है और याद रखना, सहयोगी और पुन: पेश करना आसान होगा।
photo
photo
photo
photo
अनुकूलनशीलता जो हमें हमारे दूसरे बिंदु पर लाता है: एक अच्छा लोगो प्रारूपों और प्रजनन विधियों के सभी प्रकार के लिए अनुकूलनीय होना चाहिए । यह आपकी रचनात्मकता को थोड़ा सीमित कर सकता है, लेकिन इस तथ्य की दृष्टि से कभी न खोएं कि एक लोगो का उपयोग किसी कंपनी को संवाद करने के लिए किया जाता है, यह दिखाने के लिए नहीं कि आप विंडोज पेंट के तहत सबसे मजबूत हैं।

लोगो डिजाइन करते समय, हमेशा याद रखें कि कई अन्य संस्करण होने चाहिए: नकारात्मक, ग्रेस्केल, एकल रंग, और यहां तक कि एक बहुत छोटा संस्करण। एक लोगो को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए कि यह विभिन्न प्रकार के प्रारूपों पर कंपनी की छवि विकसित कर सके, यहां तक कि वे भी जो आप अभी तक नहीं सोचते हैं। कौन जानता है, एक दिन आप पोलो अपने नाम या एक टिकट के साथ कढ़ाई शर्ट की आवश्यकता हो सकती है?

इसके प्रजनन को सुविधाजनक बनाने के लिए, चाहे वह शारीरिक रूप से या स्मार्टफोन की स्क्रीन पर हो, यह सलाह दी जाती है कि केवल दो या तीन सादे रंग सबसे कम रखें। ढाल और छाया से बचें; यदि आप उन्हें ठीक से मास्टर नहीं करते हैं तो ये दो तत्व जल्दी से लोगो के शौकिया मूल को धोखा दे सकते हैं।

इसके अलावा पीढ़ी विस्तृत चित्र, पानी के रंग, बहुत हल्के रंग से बचें... वे आदर्श परिस्थितियों में सुंदर लोगो हो सकते हैं, लेकिन वे अच्छे लोगो नहीं हैं क्योंकि वे अनुकूलनशीलता और बहुमुखी प्रतिभा की कमी के सिद्धांत का सम्मान नहीं करते हैं। जैसे ही आप उस फ्रेम से बाहर जाते हैं जिसके लिए आपने इसकी कल्पना की थी, आप खुद को बहुत सारी चीजों को बदलने के लिए पाएंगे।

इसे सरल रखने के लिए, फ़ोटोशॉप और इसके फिल्टर से बचें; इसके बजाय, इलस्ट्रेटर जैसे वेक्टर क्रिएशन प्रोग्राम का इस्तेमाल करें। इस अभ्यास के लिए एक बेहतर कार्यक्रम होने के अलावा, एक वेक्टर लोगो बनाने से आप इसे अनंत तक विस्तारित करने की अनुमति देंगे, यदि आवश्यक हो। यदि आप कभी भी एक इमारत के मुखौटे पर अपने लोगो को देखना चाहते हैं, तो यह जाने का रास्ता है।
photo
photo
photo
जुटना लोगो डिजाइन करना शुरू करने से पहले अपने व्यवसाय की विशेषताओं से परिचित होना महत्वपूर्ण है।

आपका लोगो उसी तरह डिजाइन नहीं किया जाएगा जिस तरह आप बच्चों के खिलौने या अंडरवियर बेचते हैं। इसके अलावा, यह सोचने की गलती न करें कि एक लक्जरी ब्रांड के लोगो को सस्ते ब्रांड की तुलना में साफ-सुथरा होने की आवश्यकता है। दो लोगो के रूप में एक दूसरे के रूप में साफ होना चाहिए...बस उसी तरह नहीं ।

लोगो और अपनी प्रतियोगिता के संचार को देखो, चाहे स्थानीय या राष्ट्रीय । यह नकल के बारे में नहीं है, लेकिन शैली के बारे में आप अपने ब्रांड को देने की जरूरत है । आपके प्रतिस्पर्धियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग और फोंट आपके समान मूल्यों को व्यक्त करते हैं, यह आप पर निर्भर करता है कि आप उनसे प्रेरित हों।

गलत फ़ॉन्ट के साथ लोगो की तुलना में कुछ भी अधिक अनाड़ी नहीं है। जब संदेह में, क्लासिक्स के लिए छड़ी । यदि आप इसे अन्य तत्वों के साथ अलग करते हैं, तो एक बहुत ही आम फ़ॉन्ट के साथ एक मूल लोगो होना संभव है।
photo
photo
यूनीसिटी यह स्पष्ट लगता है, लेकिन आपका लोगो अद्वितीय होना चाहिए। यह एक गलती के लिए एक और ब्रांड के लोगो की नकल होगी; संभावित कानूनी परिणामों के अलावा, एक प्रसिद्ध डिजाइन की एक बुरी प्रति, यहां तक कि एक विनोदी स्वर में, तुरंत लोगो के शौकिया मूल को धोखा देगी। कोई ग्राफिक डिजाइनर और कोई गंभीर संचार एजेंसी जोखिम के इस तरह ले जाएगा, अगर केवल अपनी प्रतिष्ठा के लिए.. ।

अधिक आम तौर पर, समानताओं पर खेलकर, आप गलती से कुछ उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन आप अपनी ब्रांड छवि का निर्माण कभी नहीं होगा । अपनी पहचान को यादगार बनाने के लिए, अपने लोगो को बनाने में थोड़ा और समय निवेश करना, या एक पेशेवर को किराए पर लेना, कुछ महीनों बाद फिर से शुरू करना होगा, अधिक महत्वपूर्ण वित्तीय परिणामों के साथ।

एक उदाहरण कई सोडा ब्रांड होगा, जो सुपरमार्केट अलमारियों पर कोका कोला की लोकप्रियता को भुनाने और ब्रांड के रंग और शैली की नकल करने की कोशिश कर रहे हैं । सोडा गलियारे के माध्यम से भटकते हुए आखिरी बार आपको कितने नाम याद थे? ये ब्रांड "कॉपी" की तरह लगते हैं, "प्रतियोगी" नहीं। केवल ब्रांडों है कि वास्तव में कोका कोला के साथ प्रतिस्पर्धा एक जानबूझकर विभेदित लोगो, रंग और छवि है ।
photo
photo
यदि आपको अभी भी संदेह है, तो शुरू करने से पहले, क्या आप जानते हैं कि आपको अपना लोगो जल्दी और बहुत कम लागत पर बनाने में मदद करने के लिए समाधान हैं? हमने एक जनरेटर विकसित किया है जो मूल लोगो के निर्माण को स्वचालित कर सकता है, आते हैं और इसे DocLogo.com पर खोज सकते हैं! वास्तविक ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा विकसित और वास्तविक पेशेवरों द्वारा मान्य, यह आपको ग्राफिक डिजाइनर की वास्तविक लागत के एक अंश के लिए एक मिनट से भी कम समय में अपना लोगो बनाने की अनुमति देगा। यह क्रांतिकारी है और हम इस पर बहुत गर्व कर रहे हैं!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals