Cookies

यह साइट आपको बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है।
आप इसका उपयोग जारी रखते हुए इसे स्वीकार करते हैं
DocLogo.com का उपयोग करके, आप कुकीज़ के हमारे उपयोग को स्वीकार करते हैं
OK  
 

Flag

Article

पैनटोन, 20 साल के लिए ट्रेंड सेटर
पैनटोन कलर इंस्टीट्यूट साल के नए रंग का खुलासा करता है, हर साल दिसंबर के पहले दिनों के दौरान। यह कंपनी होटल, फैशन या वास्तुकला के रूप में विविध क्षेत्रों में रंगों की प्रवृत्ति को कैसे परिभाषित करती है?
portrait
सिल्वैन डेनन्स द्वारा
31 दिसंबर, 2020
इस लेख को शेयर करें
Facebook
Twitter
VKontakte
article image
दुनिया में सबसे लोकप्रिय रंग मिलान प्रणाली पैनटोन रंग प्रणाली है। प्रिंटिंग उद्योग में रंग मिश्रण के जटिल मुद्दे को संबोधित करने के लिए पहली बार 1963 में पेश किया गया, पैनटोन अपने रंग कैटलॉग के माध्यम से रंगों की पहचान करने और मिलान करने का सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय तरीका बन गया है। एक संख्या प्रत्येक वर्णक को सौंपी जाती है, प्रत्येक स्वर और वर्ण में, इसे भेद करने के लिए। 65 से अधिक वर्षों के लिए पैनटोन न केवल मुद्रण उद्योग में, बल्कि प्लास्टिक, पेंट और कपड़ा निर्माताओं के लिए भी पसंद का रंग मिलान प्रणाली रही है। पैनटोन कलर ऑफ द ईयर पैनटोन कलर ऑफ द ईयर, कंपनी को बढ़ावा देने के लिए एक क्रांतिकारी विचार, 2000 में पैनटोन कलर इंस्टीट्यूट द्वारा बनाया गया था। पैनटोन इंस्टीट्यूट कलाकारों, विज्ञापनदाताओं, निर्माताओं और ब्रांडों के लिए एक स्पष्ट और प्रभावी रंग उपस्थिति बनाने के लिए एक साथ सहयोग करने का अवसर प्रदान करता है। वे फैशन और उपभोग पर रंग के प्रभाव के विशेषज्ञ हैं और रंग जागरूकता बढ़ाने के उनके प्रयास अभूतपूर्व हैं; यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि प्रत्येक वर्ष के दिसंबर में अनावरण करने वाले रंग का बेसब्री से इंतजार किया जाता है। विपणन पर प्रभाव वर्ष के अगले पैनटोन रंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, पैनटोन कलर इंस्टीट्यूट पूरे वर्ष रंग प्रवृत्तियों पर शोध करता है। वे संस्कृति के सभी तत्वों को ध्यान में रखते हैं: फैशन, विपणन, सामाजिक नेटवर्क, राजनीति ... प्रवृत्ति चुनाव और चुनावों पर आधारित नहीं है, लेकिन सीधे एक समिति द्वारा चुनी जाती है जो रंग को डिजाइन करती है। डिजाइन और ब्रांडों की दुनिया में, चुना गया रंग हर साल अधिक से अधिक प्रभाव डालता है। पैनटोन उपकरण वर्ष का पहला रंग 2000 में चुना गया था। आज, जब एक रंग की घोषणा की जाती है, तो पैंटोन तुरंत रंग उत्साही लोगों को कई प्रकार के आइटम, डिजाइन उपकरण और रंग चार्ट प्रदान करता है जो विशेष रूप से उस छाया के साथ डिज़ाइन किए गए हैं दिमाग में।

डिज़ाइन और लेखों के विकास के लिए ग्राफिक डिज़ाइनर, फ़ैशन डिज़ाइनर, मेकअप आर्टिस्ट, इंटीरियर डिज़ाइनर और उत्पाद आपूर्तिकर्ताओं के लिए पैनटोन कलर सिस्टम टूल्स का वर्गीकरण उपलब्ध है। पैनटोन खुद नए रंग के साथ हर साल नवीनीकृत होने वाले उत्पादों की एक श्रृंखला को बनाए रखता है: मग, की रिंग्स ... एडोब स्टॉक और पैनटोन भी पैनटोन द्वारा चयनित रंग में छवियों के चयन की पेशकश करने के लिए बलों में शामिल होते हैं।
photo
photo
photo
वर्ष के "अन्य" रंग पेंट निर्माताओं सहित कई अन्य कंपनियों ने नस को सूँघ लिया है और इस अप्रत्याशित प्रवृत्ति का अपने तरीके से फायदा उठाने की कोशिश कर रही हैं। इनमें डुलक्स, बेंजामिन मूर, शेरविन विलियम्स और अन्य शामिल हैं।

जहां पैनटोन दूसरों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त करता है, वह रंगों की पसंद में नहीं, बल्कि संबद्ध विपणन में है। पैनटोन की "भविष्यवाणी" एक स्व-पूर्ति भविष्यवाणी है: कंपनी दिसंबर में आधिकारिक अनावरण से कई महीने पहले कई कंपनियों के साथ लाइसेंसिंग समझौतों में प्रवेश करती है, ताकि एक ही ह्यू विभिन्न उत्पादों में भौतिक हो जाए। फैशन की दुनिया में रंग को दिसंबर से पहले अच्छी तरह से वितरित किया जाता है, इसलिए डिजाइनरों के पास वर्ष के लिए अपने संग्रह में रंग का उपयोग करने का अवसर है।

और यही कारण है कि, बमुश्किल रंग का अनावरण किया गया है, हम इसे हर जगह नोटिस करते हैं!
photo
photo
photo



वर्ष 2000 से 2020 तक पैनटोन रंग 2020: Classic Blue 19-4052 जड़ों की सच्ची वापसी, यह नीला बीस साल पहले के "Cerulean" नीले रंग के करीब है! "Classic Blue" जैसे ही हम एक नए दशक में प्रवेश करते हैं, आत्मविश्वास की भावना प्रदर्शित होती है। यह गहरा नीला पारंपरिक, कालातीत और सुंदर है।

इस रंग की पेशकश की छाप थोड़ा आश्चर्य की बात है; यह एक ऐसा रंग है जिसका उपयोग हम अपने आस-पास देखने के लिए करते हैं, लेकिन यह नया, अलग दिखता है। पैनटोन इंस्टीट्यूट के अनुसार, यह प्राथमिक अवधारणा थी। एक रंग का आनंद लेने के लिए, जो पहचानने योग्य है, सामान्य नीले रंग से अलग है।

कुछ लोगों ने, विडंबना में, विडंबना से कहा है कि COVID 19 महामारी के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सुरक्षात्मक मास्क के रंग का प्रतिनिधित्व करने के लिए यह नीला हल्का हो सकता है।
photo
photo
photo
2019: Living Coral 16-1546 एक बड़ी सफलता: सौंदर्य प्रसाधनों में कोरल टोन पूरे साल हर जगह देखे गए, फैशन शो में सभी मौसमों में मूंगा-रंग के कपड़े थे, और आंतरिक सजावट के लिए कई वॉलपेपर और प्रवाल कपड़े बनाए गए थे।

पैनटोन के अनुसार, "Living Coral" "एक जीवंत और जीवन-पुष्टि वाली प्रवाल की छाया थी, जिसमें एक सुनहरा रंग था जो एक नरम किनारे के साथ सक्रिय और स्फूर्तिदायक था"। "Living Coral" का उज्ज्वल स्वर सभी को गर्मी लाने के लिए निर्धारित किया गया था।
photo
photo
photo
2018: Ultra Violet 18-3838 वर्ष 2018 का रंग "Ultra Violet" था। पैनटोन के अनुसार, यह रंग ब्रह्मांड के रहस्यवाद को दर्शाता है; जो अदृश्य है, उसका प्रभाव कल्पना काम करता है और रचनात्मकता को दस गुना बढ़ा देता है, एक नाम के लिए धन्यवाद जो रंग में जादू का स्पर्श जोड़ता है; सच पराबैंगनी अदृश्य है और इस एक के विपरीत, उंगली से नहीं छुआ जा सकता है।

बैंगनी पारंपरिक रूप से आध्यात्मिकता और मनमौजीपन से जुड़ा हुआ है, और इस रंग में एक ही पैकेज में विज्ञान का एक उत्साह शामिल है।
photo
photo
photo
2017: Greenery 15-0343 "Greenery" वर्ष 2017 के रंग का प्रतिनिधित्व करता है। "प्रकृति का तटस्थ" उपनाम, "Greenery" शुरुआती वसंत और नई शुरुआत का रंग था। "Greenery" के पीछे सिद्धांत यह है कि जब आप रंग देखते हैं, तो आप तुरंत महान आउटडोर और प्रकृति की कॉल की कल्पना कर सकते हैं। "Greenery" वास्तुकला, फैशन या डिजाइन में प्रकृति की बढ़ती उपस्थिति का प्रतिनिधित्व करती है।
photo
photo
2016: Rose Quartz 13-1520 / Serenity 15-3919 2016 में, पहली बार, पैनटोन ने दो रंगों (2021 में दूसरी बार) को चुना। "Rose Quartz" और "Serenity" एक साथ भलाई और स्थिरता की खोज को मूर्त रूप देते हैं। गर्म गुलाबी और शांत नीले रंग का मिश्रण लिंग भेद की पारंपरिक अपेक्षाओं को चुनौती देता है। ये रंग एक सामाजिक विकास को दर्शाते हैं जो फैशन की दुनिया में लिंग तटस्थता की वकालत करता है, और डिजाइन के अन्य क्षेत्रों में तेजी से वृद्धि करता है।
photo
photo
photo
photo
2015: Marsala 18-1438 वर्ष 2015 का रंग भूरा और गहरा लाल रंग के रंगों के साथ शराब और पृथ्वी को विकसित करता है। एक समृद्ध और झिलमिलाता हुआ स्वर, जो अच्छी तरह से एक घर के फर्नीचर या गुणवत्ता वाले रसोईघर के अनुकूल है। "Marsala" कालीन और पर्दे के साथ काफी अच्छी तरह से सामंजस्य स्थापित करता है, या तो एक कमरे के प्रमुख आकर्षण के रूप में या विपरीत रंग के रूप में।
photo
photo
2014: Radiant Orchid 18-3224 "Radiant Orchid" एक ऐसा रंग है जो कल्पना को उत्तेजित और प्रोत्साहित करता है, एक हर्षित और आत्मविश्वासपूर्ण रंग है। "Radiant Orchid" ने तेजी से फैशन और सुंदरता की दुनिया में अपना स्थान पाया है। पूरे देश में लाल कालीनों से लेकर दुकानों तक, इस रंग को कई पुरुषों और महिलाओं के तैयार-टू-वियर संग्रह में शामिल किया गया है।
photo
photo
2013 : Emerald 17-5641 गहना का रंग, "Emerald" वर्ष 2013 का रंग था। सुरुचिपूर्ण और ग्लैमरस, यह गहरा हरा पुनर्जन्म, सद्भाव और सकारात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है। अपने समृद्ध स्वरों के साथ, "Emerald" फैशन के लिए अच्छी तरह से अनुकूल था, और कुछ कंपनियों ने फर्नीचर संग्रह भी लॉन्च किया, जब इस रंग का उपयोग ठीक से किया जाता है।
photo
photo
2012 : Tangerine Tango 17-1463 "Tangerine Tango" प्रगति के संकेत का प्रतिनिधित्व करता है। 2012 में अपनाया गया रंग उज्ज्वल, मोहक था और एक सुंदर नारंगी सूर्यास्त विकसित किया। जीवंत और मोहक, इसने अपने संग्रह में कई डिजाइनरों को उस वर्ष प्रभावित किया।
photo
photo
2011: Honeysuckle 18-2120 वर्ष 2011 का रंग, "Honeysuckle" गुलाबी, एक लुभावना रंग था जिसने मज़ा और रचनात्मकता को प्रोत्साहित किया। "Honeysuckle" एक सुंदर, उत्तेजक रंग था जिसने एक और निकटता से संबंधित रंग के साथ कई सकारात्मक विशेषताओं को साझा किया: लाल।
photo
photo
2010 : Turquoise 15-5519 "Turquoise", वर्ष 2010 का रंग, एक उष्णकटिबंधीय रंग है और एक शक्तिशाली और सुरक्षात्मक तावीज़ भी है। "Turquoise" पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा सकारात्मक स्वीकार्यता के कारण रंग पैमाने में एक महत्वपूर्ण रंग है। यह रंग पृथ्वी के स्वर के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, उदाहरण के लिए भूरा।
photo
photo
2009: Mimosa 14-0848 वर्ष 2009 के पैनटोन रंग "Mimosa" का नाम शुरू में मिमोसा फूल के नाम पर रखा गया था, लेकिन इसे शैंपेन और संतरे के रस से बने एक ही नाम के कॉकटेल के रंग के रूप में भी जाना जाता है। "Mimosa" का उपयोग एक जीवंत और ऊर्जावान रंग के रूप में किया गया था जिसने उच्च आर्थिक अस्थिरता की अवधि में रचनात्मकता को प्रेरित किया था।
photo
photo
2008: Blue Iris 18-3943 2008 में, "Blue Iris" को उसके गुणों के लिए वर्ष के रंग के रूप में चुना गया था जो नीले और बैंगनी के मिश्रण के साथ एक ध्यानपूर्ण स्थिति को प्रेरित कर सकते हैं। आंतरिक सजावट के लिए, इस रंग को आसानी से गहरे प्लम और लाल भूरे रंग के साथ जोड़ा जा सकता है।
photo
photo
2007: Chilli Pepper 19-1557 वर्ष 2007 का पैनटोन रंग पहली बार एक प्रेस विज्ञप्ति में सामने आया था जिसमें 2000 में प्रारंभिक रंग के बाद उनकी पसंद को प्रेरित करने वाली प्रेरणाओं का वर्णन किया गया था। "Chilli Pepper" जलते हुए जुनून और रोमांच की भावना का स्वाद था। उसके बाद, प्रत्येक रंग अधिक से अधिक इतिहास और इसके निर्माण के बारे में विवरण के साथ आया था।
photo
photo
2006: Sand Dollar 13-1106 2006 में, "Sand Dollar" के साथ वर्ष का रंग तटस्थ स्वर में हुआ। यह उस समय की आर्थिक समस्याओं के बारे में चिंताओं के जवाब में चुना गया था; जिससे आज लोग मुस्कुरा सकते हैं, लेकिन किसी को नहीं पता था कि असली तूफान जल्द ही आ सकता है। रेगिस्तान के लंबे रेतीले समुद्र तटों और टीलों की याद ताजा करने के साथ इंटीरियर डिजाइन और फैशन में यह तटस्थ रंग बहुत सफल साबित हुआ।
photo
photo
photo
2005: Blue Turquoise 15-5217 पिछले वर्ष की तरह, 2005 का रंग प्रकृति से प्रभावित था: "Blue Turquoise"। यह धूप और शांतिपूर्ण दिन पर हिंद महासागर का आदर्श रंग है। "Blue Turquoise" कम फ़िरोज़ा से वास्तविक फ़िरोज़ा से भिन्न होता है, यह एक नीली रंग देता है।
photo
photo
2004: Tigerlily 17-1456 "Tigerlily", जो 2004 में पैनटोन द्वारा अनावरण किया गया था, रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए लाल और पीले रंग का एक मजबूत संयोजन था। एक ही नाम के फूल से प्रेरित होकर, यह रंग यह दिखाने के लिए बनाया गया था कि प्रकृति वास्तुकला को कैसे प्रेरित करने में सक्षम है। यह रेडी-टू-वियर के लिए भी बढ़िया काम करता है।
photo
photo
photo
2003: Aqua Sky 14-4811 वर्ष 2003 का रंग "Aqua Sky" था, आशा और शांति को बहाल करने के लिए चुना गया एक ताजा और शांतिपूर्ण नीला। यह फ़िरोज़ा प्रेरणा की पहली छाया है, एक रंग जो कई वर्षों में पैनटोन द्वारा चुने गए रंगों में कई बार वापस आ गया है।
photo
photo
photo
2002: True Red 19-1664 पिछले वर्ष के रंग के साथ समानता के बावजूद, "True Red" को 2002 में 11 सितंबर की घटनाओं के एक देशभक्ति अनुस्मारक के रूप में चुना गया था। यह रंग एक बहुत प्रतीकात्मक छाया है, जो खूबसूरती से उस दिन के बहादुर का प्रतीक है।
photo
photo
photo
2001: Fuchsia Rose 17-2031 एक जीवंत और भावुक रंग, "Fuchsia Rose" को पिछले वर्ष के विपरीत चुना गया था, जो वर्ष 2000 के "Cerulean" ब्लू से खुद को अलग करने की इच्छा से प्रेरित था। अपने अस्तित्व के दूसरे वर्ष के लिए, पैनटोन ने कोई जोखिम नहीं लिया और चुना। सुखद लेकिन अंततः क्लासिक रंग के लिए।
photo
photo
2000: Cerulean 15-4020 शांति और शांति की छवि के साथ नई सहस्राब्दी का प्रतिनिधित्व करने के लिए, पैनटोन ने "Cerulean" नीले रंग का चयन किया, जिसे "सहस्राब्दी का रंग" भी कहा जाता है। जैसा कि यह इतिहास में बहुत पहले "वर्ष का रंग" था, पैनटोन ने अपनी उत्पत्ति की व्याख्या करने के लिए एक बयान भी जारी किया, जो 2007 के लिए एक आदत बन जाएगा।

पैनटोन का मानना था कि उपभोक्ता इन अनिश्चित समय में आंतरिक शांति और पूर्ति की तलाश करेंगे, और इसलिए इस सुखदायक रंग को चुना जो आकाश की याद दिलाता है और क्योंकि, लिंग या राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना, नीला एक सार्वभौमिक रूप से सराहनीय रंग है।
photo
photo
photo
फोटो और प्रेरणा के लिए काटा कोक्सिस को धन्यवाद!

आप वर्ष के पैनटोन रंग जैसे भव्य रंगों के साथ एक लोगो बनाना चाहते हैं? हमने एक लोगो जनरेटर विकसित किया है जो इस प्रक्रिया को स्वचालित कर सकता है, आओ और इसे DocLogo.com पर खोजें! वास्तविक ग्राफिक डिजाइनरों द्वारा विकसित और वास्तविक पेशेवरों द्वारा मान्य, यह आपको ग्राफिक डिजाइनर की वास्तविक लागत के एक अंश के लिए एक मिनट से भी कम समय में अपना लोगो बनाने की अनुमति देगा। यह क्रांतिकारी है, और हमें इस पर बहुत गर्व है!
सिल्वेन पर का पालन करें

Footer


सभी अधिकार सुरक्षित - DocLogo 2020 -


फेसबुक | ट्विटर | VKontakte

Modals